शहीद औरंगजेब और मेजर आदित्य कुमार को शौर्य चक्र

0
1016

आतंकियों के आगे नहीं टेके थे घुटने

नई दिल्ली, 15 अगस्त 2018: केंद्र सरकार ने मंगलवार को देश के उन बहादुरों के नामों की घोषणा की जिन्हें इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विभिन्न पुरस्कारों से नवाजा जाएगा। गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस बार पांच सीआरपीएफ और दो सेना के जवानों को शौर्य चक्र से नवाजा जाएगा। इसके साथ ही वीरता के लिए दो पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति का पुलिस पदक (पीपीएमजी) से सम्मानित किया जाएगा।

हां मैंने आतंकियों को मारा था: औरंगजेब खान

इस कड़ी में शौर्य चक्र पाने वालों में गढ़वाल राइफल के मेजर आदित्य कुमार और शहीद राइफलमैन औरंगजेब का नाम शामिल है। बता दें कि इसी साल 14 जून को आतंकवादियों ने राष्ट्रीय राइफल्स के औरंगजेब खान को अगवा कर उसकी हत्या कर दी थी। हत्या से पहले आतंकियों ने औरंगजेब का एक वीडियो बनाया था जिसमें वे यातना के बावजूद गर्व से कहते हैं हां मैंने आतंकियों को मारा था। औरंगजेब आतंकी समीर टाइगर को मार गिराने वाली सेना की टीम में शामिल थे। 30 अप्रैल को सेना ने एक मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के शीर्ष कमांडर समीर टाइगर और उसके साथी अकीब को मार गिराया था।

कौन हैं मेजर आदित्य कुमार?
10 गढ़वाल राइफल्स के मेजर आदित्य कुमार और अन्य सैनिकों पर आरोप है कि उन्होंने गोलीबारी करते हुए तीन नागरिकों को उस समय गंभीर रूप से घायल कर दिया जब, 27 जनवरी को शोपियां जिले में गनोवपोरा गांव के पास भीड़ ने सेना के काफिले पर पत्थरबाजी करते हुए हमला किया था। इस मामले में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आदित्य कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। राज्य सरकार के इस फैसले के खिलाफ आदित्य कुमार के पिता लेफ्टिनेंट कर्नल (रिटायर्ड) कर्मवीर सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। जिसपर सुनवाई चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here