फ्राँस में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में भाग लेगा छात्र दल

0
81

लखनऊ, 20 जून 2019: सिटी मोन्टेसरी स्कूल, इन्दिरा नगर कैम्पस का पाँच सदस्यीय छात्र दल फ्राँस में आयोजित हो रहे एक माह के ‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर’ में भाग लेगा। अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में प्रतिभाग करने वाले छात्रों में अबीर मंकटाला, अक्षत पाण्डेय, प्रगति सक्सेना एवं शाम्भवी चौहान शामिल हैं जबकि छात्र दल का नेतृत्व विद्यालय की शिक्षिका सुश्री दीपिका अग्रवाल करेंगी।

इस बात की जानकारी सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी ने दी कि इंग्लैण्ड की चिल्ड्रेन्स इण्टरनेशनल समर विलेज संस्था (सी.आई.एस.वी.) के तत्वावधान में आयोजित इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में भाग हेतु विभिन्न देशों से 11 से 12 वर्ष की उम्र के चार-चार बच्चों के बाल दल अपने शिक्षकों के नेतृत्व में फ्राँस पहुँच रहे हैं।

इसके अलावा 15 से 17 वर्ष की उम्र के जूनियर काउन्सलर भी इस अन्तर्राष्ट्रीय शिविर में अपनी भागीदारी दर्ज करायेंगे जो कि वयस्क प्रतिभागियों व बाल प्रतिभागियों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभायेंगे एवं शिविर की सुव्यवस्था बनाये रखने में योगदान देंगे। एक माह अवधि का यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर फ्राँस के एल्सैस शहर में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रतिभाग करने वाले विभिन्न देशों के बाल दल विश्व एकता व विश्व शान्ति को बढ़ावा देने वाली अनेकानेक गतिविधियों में सम्मिलित होंगे।

श्री शर्मा ने आगे बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर के प्रतिभागी छात्रों को ठहरने, खाने-पीने, खेल-कूद, ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण, चिकित्सा आदि की सारी सुविधायें उपलब्ध करायी जायेगी। इसके अलावा देश-विदेश के बच्चे फ्राँस के मेजबान परिवारों में दो दिन रहकर वहां के रहन-सहन, खान-पान, रीति-रिवाज आदि का नजदीक से ज्ञान प्राप्त करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here