चीन ने भारत की सरहद पर 30 दिन में 35 बार की घुसपैठ, खदेड़ा गया

0
891
file photo

रिपोर्ट में खुलासा:

नई दिल्ली,19 अप्रैल। चीन भारत की सरहद पर ताबड़तोड़ घुसपैठ कर रहा है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन ने पिछले एक महीने में लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में चीन की सेना ने 35 बार एलएसी को पार किया है। आईटीबीपी के विरोध के बाद चीनी सैनिक लौटे। रिपोर्ट के मुताबिक़ चीन ने इसी महीने उत्तरी लद्दाख में गाड़ी के जरिए 14 किलोमीटर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की। लद्दाख में 18, 21, 24 और 30 मार्च को दो बार भारत के आठ किलोमीटर अंदर तक चीनी सैनिक घुसे थे। लद्दाख के ट्रैक जंक्शन में दो चीनी हेलीकॉप्टर भी घुस आए थे। यही हेलीकॉप्टर करीब 18 किलोमीटर भारत के एयर स्पेस में रहे थे।

आईटीबीपी ने जो रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजी है, उसके मुताबिक चीनी सेना 29 और 30 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के असफिला इलाके में चार किलोमीटर अंदर तक दाखिल हो गई थी। 22 मार्च को अरुणाचल के डिचु में चीनी सैनिक 250 मीटर भारतीय सीमा में आ गए थे। 28 मार्च को लद्दाख के डेसपांग इलाके में 19 किलोमीटर तक भारतीय सीमा में दाखिल होने के बाद चीनी सैनिक वापस चले गए थे।

लद्दाख के डेपसांग एरिया में चीन ने लगातार घुसपैठ की है। 17, 22, 23, 28 मार्च और एक अप्रैल को चीन ने 10 से लेकर 19 किलोमीटर तक घुसपैठ की। 21 मार्च को चीनी सेना के चार हेलीकॉप्टर लद्दाख के ट्रिग हाईट और डेसपांग इलाके में देखे गए जो भारतीय सीमा में 17 किलोमीटर अंदर तक दाखिल हो गए थे। 27 मार्च को एक बार फिर चीनी सेना के दो हेलीकॉप्टर लद्दाख में देखे गए, जो साढ़े चार किलोमीटर अंदर तक हवाई सीमा में दाखिल हुए।

सूत्रों के मुताबिक़ लद्दाख के ट्रिग हाईट और डेपसांग का इलाका भारत के लिए सामरिक महत्व की जगह है, इसलिए चीन यहां बार-बार घुसपैठ करता है। इसी इलाके में भारत की महत्वपूर्ण दौलत बेग ओल्डी एयरफील्ड है, जिस पर चीन घुसपैठ के जरिए नज़र रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here