रोचक जानकारी: यहां समुद्र के ऊपर रहते हैं लोग!

0
409

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ लोगों ने समुद्र को ही अपना घर बना लिया है और वे वहीं पर रहते हैं। चाइना के फुजीयान नाम के राज्य मे स्थिर शहर निगड़े मे यह गाँव हैं, चीन के फुजीयान नाम के राज्य मे स्थित शहर निगड़े मे यह गाँव हैं, इस गाँव मे रहने वाले लोगो की आबादी 8500 हैं, यह गाँव लगभग 700 वर्षो से अस्तित्व मे हैं, इस गाँव के निवासीयो का मुख्य व्यवसाय मछलिया पकड़ना हैं। ये लोग यहाँ लकड़ी के नाव मे बने घरो मे रहते हैं, तथा सभी नाव को लकड़ी के पट्टो से जोड़ कर सड़क की तरह इस्तेमाल करते हैं। टांका नाम की बस्ती पूर तरह पानी के पर बसी है

Image result for टांका जनजाति

आपको बता दें कि चीन में स्थित टांका जनजाति के करीब 7000 लोगों ने समुद्र पर ही अपने घर तैयार किए हैं, आज भी ये लोग आधुनिकता से बहुत दूर हैं। यहां रहने वाले मछुआरों ने नावों पर अपने मकान बना रखे हैं। टांका लोग इस बस्ती को ‘जिप्सीज ऑफ द सी’ कहते है। यह मछुवारे कभी-कभी ही जमीन पर आते हैं नहीं तो अपनी हर दिन पानी के ऊपर तैर कर बिताते है।

Image result for टांका जनजाति

वहीं अगर इसके इतिहास की बात कि जाए तो यहां की मान्यता के अनुसार टांका कम्युनिटी के लोग वहां के शासकों से इतने नाराज हो चुके थे कि उन्होंने समुद्र पर ही रहने का तय कर लिया और तब से अब तक वे यहीं पर रहकर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। वहीं अपनी इस अनोखी खासियत की वजह से ये लोग पर्यटकों के आकर्षण का केंंद्र बने हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here