मैड्रिड में स्पैनिश नेशनल रिसर्च काउंसिल की रैंकिंग में लखनऊ विवि 88वें स्थान पर

0
152

6 माह में तीन अंक का सुधार, कुलपति द्वारा किये जा रहे सुधारों का दिख रहा असर

लखनऊ, 30 जुलाई 2020: लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय द्वारा पठन-पाठन व कैंपस सुधार के लिए हर रोज किये जा रहे कार्य अब रंग दिखाने लगा है। अभी स्पेन की मैड्रिड में स्पैनिश नेशनल रिसर्च काउंसिल की साइबरमेट्रिक लैब द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग सूची में लखनऊ विश्वविद्यालय को जुलाई 2020 में भारत में 88वें स्थान पर रखा गया है। विश्वविद्यालय ने पिछले 6 महीनों में अपनी खुद की रैंक में तीन अंकों का सुधार किया है।

बता दें कि जनवरी में यह देश में 91वें स्थान पर था। वर्ल्ड यूनिवर्सिटीज़ की वेबमेट्रिक्स रैंकिंग, जिसे रैंकिंग वेब ऑफ़ यूनिवर्सिटीज़ के रूप में भी जाना जाता है। विश्व के विश्वविद्यालयों के लिए एक रैंकिंग सिस्टम है, जो एक समग्र संकेतक पर आधारित है, जो वेब सामग्री की मात्रा (वेब पेजों और फाइलों की संख्या) और दृश्यता दोनों को ध्यान में रखता है। रैंकिंग का उद्देश्य वेब पर अकादमिक और अनुसंधान संस्थानों की उपस्थिति में सुधार करना और वैज्ञानिक परिणामों के खुले उपयोग के प्रकाशन को बढ़ावा देना है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के रैंकिंग में वृद्धि कुलपति प्रो.आलोक कुमार राय की विश्वविद्यालय की ऑनलाइन उपस्थिति में सुधार लाने की प्राथमिकता की सफलता का स्पष्ट संकेत है। उनके नेतृत्व में, विश्वविद्यालय की वेबसाइट को हाल ही में ऑनलाइन विषय सामग्री और इन कठिन समय के दौरान कक्षाओं के लिए आवश्यक सामग्री के लिए विशेष खंडों के साथ नवीनीकृत किया गया है।

संकाय सदस्यों द्वारा पिछले पांच वर्षों में प्रकाशित शोध पत्रों के लिए विशेष पुरस्कार और यू ट्यूब चैनल विश्वविद्यालय के प्रत्येक और हर विभाग के लिए भी शुरू किया गया है। ईएएसई और ऑनलाइन आवर पुपिल्स डे जैसी नवीन योजनाएँ जो छात्रों को परीक्षाओं से संबन्धित सभी सेवाएँ ऑनलाइन उपलब्ध कराने और कोरोना काल मे मानसिक कौनसेललिंग के लिए शुरू की गई हैं। इनके साथ विश्वविद्यालय की वेबसाइट कुछ ही दिनों में अपने एक करोड़वें विजिटर मार्क को भी छूने वाली है। इन सब योजनाओं के साथ अब देखक्ना यह है कि अगले छह महीनों मे विश्वविद्यालय अपने रैंकिंग मे कितनी लंबी छलांग लगाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here