आइये जाने नींबू के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में

0

रोज सुबह सुबह एक गर्म नींबू पानी पीना सेहत के लिए कितना लाभ दायक होता है। हमें रोज सुबह एक गर्म नींबू पानी का गिलास पीना चाहिए।
आपने ये तो सुना होगा की गर्म नींबू पानी सेहत के लिए अच्छा होता है पर क्या आपको पता है कि इनके क्या क्या फायदे होते हैं। पानी हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है। ये हमारे शरीर को हाइड्रेट होने से बचाता है। और हमारे शरीर से गंदे पदार्थ निकलता है। परन्तु नीबूं में काफी तत्व होते हैं जैसे की विटामिन सी , विटामिन डी , केल्शियम , पोटाशियम ,लोहा के साथ साथ पेकटिन फाइबर आदि कई तत्व होते है ।
आइए जानते हैं कि गर्म निम्बुं पानी पीने के कितने फायदे हैं और क्या क्या फायदे है
1 वजन कम होना – यदि आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आप भी रोज सुबह सुबह एक गिलास गर्म नीबूं पानी पीजिए आपको एक हफ्ते के अंदर अंदर महसूस होने लगेगा की आपका वजन कम होने लग गया है।
2 सर्दी जुखाम से छुटकारा – यदि आपको बेमौसमी सर्दी जुखाम लग जाता है तो आप भी रोज सुबह गर्म नीबूं पानी का एक गिलास पीजिए आपको जल्दी असर मिलेगा।
3 कब्ज से छुटकारा – यदि आपको कब्ज है तो आप एक काम कर सकते हैं आप रोज सुबह एक गिलास गर्म नीबूं पानी पीजिए उसके बाद आपका पेट एकदम से खुल जाएगा।
4 पाचन क्रिया में सुधार – यदि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो आप रोज सुबह एक गिलास गर्म नीबूं पानी को पिया करें आपको अच्छा लाभ मिलेगा।
5 साँसों की बधबू से छुटकारा – यदि आपको रोज इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो रोज गर्म नीबूं पानी का सेवन करें इससे आपको विटामिन सी मिलेगी , जिससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।
6 शरीर के गंदे पदार्थ निकालना – गर्म नीबूं पानी शरीर के गंदे पदार्थ को बहार निकालता है। और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
7 मूत्र पथ को साफ़ – यदि आपको भी कई बार मूत्र करते जलन आधी होती है तो आप भी रोज सुबह एक गिलास गर्म नीबूं पानी को पीजिए आपको जल्दी ही इसका लाभ मिलेगा और कई समस्या भी दूर होगी।
8 डायबटीज और शुगर में कंट्रोल – यदि आपको डायबटीज और शुगर की समस्या है तो आप भी एक बार इस नुस्खे का इस्तेमाल कीजिए आपको भी फायदा मिलेगा। रोज सुबह एक गिलास गर्म नीबूं पानी में थोड़ा सा शहद मिला दें आपको काफी फायदा मिलेगा।
9 साफ त्वचा – यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे है तो आपको भी रोज खली पेट गर्म नीबूं पानी पीना चाहिए इससे आपकी त्वचा साफ होगी।
10 ताजगी का एहसास – यदि दिन की शुरुवात गर्म नीबूं पानी के साथ करोगे तो आपका दिन भी तरोताजा रहेगा और दिन भर तंदरुस्ती रहेगी।
11 गर्म नीबूं पानी हमारे लिवर को सवस्थ रखता है।
इसलिए रोज कम से कम एक गिलास गर्म नीबूं पानी को पीना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here