NTPC के मृतकों को दीप जलाकर दी गयी श्रद्धांजलि

0
  • हज़ारों दीपों के साथ रोशन हुआ मनकामेश्वर उपवन घाट
  • सिख समुदाय के साथ गुरु नानक जयंती मनाई
  • स्कूली बच्चों ने दीप, आरती थाली, कलश सजावट प्रतियोगिता में बढ़चढ़ कर लिया हिस्सा
लखनऊ, 04 नवंबर। कार्तिक पूर्णिमा शुक्ल एवं गंगा स्नान के अवसर पर शनिवार को मनकामेश्वर उपवन घाट पर अदभुत छटा बिखर रही थी। देव दीपावली के मौके पर घाट हज़ारों दीपों से जगमगा रहा था। आदि माँ गोमती महाआरती को देखने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

11 वेदियों से कराई गई आरती

नमोस्तुते माँ गोमती एवं मनकामेश्वर मठ मंदिर की श्रीमहंत दिव्यगिरी जी महाराज ने मुख्य मंच से माँ गोमती की माह आरती की। पंडित डॉ श्यामलेश तिवारी के आचार्यत्व में सभी वेदियों पर एक ही वेश भूषा में सभी पंडितों ने मंत्रों उच्चार के साथ माँ गोमती की आरती और पूजा अर्चना की। महा आरती में तेजवीर सिंह, कुसुम सिंह, प्रभाकर मिश्रा, नंदकिशोर, ओ पी श्रीवास्तव, अवनीश त्रिवेदी, किरन श्रीवास्तव, दयाशंकर गुप्ता, संजय सोनकर, राजेश सेठी, डॉ रश्मि, उपमा पांडेय, आशा कलौलिया की अहम भूमिका रही।

बच्चों ने प्रतियोगिता में लिया हिस्सा

ब्राइट ब्रेन्स स्कूल, मारुति शिक्षा निकेतन स्कूल, बाराबंकी देवा रोड स्थित तत्सत स्कूल, निरालानगर स्थित परवरिश स्कूल के स्पेशल बच्चों ने आरती थाली, दीप एवं कलश प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। इसी मौके पर दिव्या चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से मूर्ति संग्रह अभियान में मुख्य भूमिका निभाने वाले अजय तिवारी व प्रेम तिवारी को सम्मानित किया गया।

लड़कियों ने सजाई रंगोली

मनकामेश्वर उपवन घाट पर वेदियों के सामने व पूरे परिसर में सारिका वर्मा के निर्देशन में खुशी, आदिका सक्सेना, अंजलि तिवारी, नीतू, गीता, निधि पांडेय, अंजू, प्रियंका रावत, मानसी, उपमा पांडेय, रीतू समेत अन्य लड़कियों ने फूलों एवं दीपों से रंगोली सजाई।

गुरु नानक जयंती मनाई गई

घाट पर गुरु नानक जयंती भी मनाई गई। महंत दिव्यगिरी डालीगंज गुरुद्वारा के दलजीत सिंह, आईजी, पवन तलवार आदि ने गुरु नानक जी के चित्र पर माल्यार्पण किया। दलजीत सिंह ने माह आरती में मौजूद लोगों से गुरु नानक जी के आदर्शों पर चलने की अपील की।

गुलशन के भजनों से झूमे श्रद्धालु

स्वर सरिता संस्था की ओर से डॉ रश्मि चतुर्वेदी के संयोजन में घाट पर भजन संध्या का आयोजन हुआ। गायक डॉ गुलशन भारती, मीना वर्मा गुलशन, इम्तियाज़ खान ने नदी तुम पयस्वनी हो… शंकर स्तुति व अन्य भजन प्रस्तुत किये। इनके साथ संगत में पखावज पर राज खुशी राम, तबले पर विकास मिश्रा, सारंगी पर विनोद मिश्रा ने साथ दिया।

मृतकों को दी श्रद्धांजलि

कार्यक्रम स्थल पर रायबरेली, ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी में ब्यॉलर ब्लास्ट हादसे में मृतकों को श्रद्धांजलि दी गयी। गोमती तट पर लोगों ने दी मृतकों की शांति के लिए दीप जलाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here