95 सालों का रिकॉर्ड टूटा: नए साल के पहले ही दिन प्राणि उद्यान में उमड़ पड़ी दर्शकों की भारी भीड़

0
721
photo: Azam Husain

26000 से अधिक दर्शकों ने भ्रमण कर रिकॉर्ड बनाया, पिछले रिकॉर्ड 25,500 दर्शकों का था

लखनऊ,01 जनवरी। प्राणि उद्यान के 95 वर्षों के इतिहास में आज एक दिन में आये दर्शकों का यह अधिकतम रिकार्ड है। आज 26000 से अधिक दर्शक प्राणि उद्यान का भ्रमण करने आये। आज सुबह से ही दर्शकों का हुजूम प्राणि उद्यान का भ्रमण करने के लिए उमड़ने लगा और यह सिलसिला शाम तक जारी रहा। प्राणि उद्यान की डालीबाग गेट स्थित पार्किंग भी पूरी तरह भरी हुई थी। प्राणि उद्यान के नरही स्थित मुख्य द्वार पर बनाये गये फव्वारे के साथ दर्शकों ने खूब फोटो खींची। अपने अविभावकों के साथ आये बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता ने बाल रेल की सवारी कर खूब मनोरंजन किया। दर्शकों ने बब्बर शेर, जिराफ, जेब्रा, टाइगर एवं हिरन के माॅडलों के साथ फोटो खीची। आज प्राणि उद्यान में रिकार्ड भीड़ रही।

आज प्राणि उद्यान घूमने आये लोगों में 15-20 लोगों के बच्चे भीड़ में खो गये जिन्हें प्राणि उद्यान के सुरक्षा कर्मियों की चुस्त-दुरूस्त सुरक्षा व्यवस्था होने से प्राणि उद्यान के सुरक्षा कर्मियों ने कुछ ही समय में बच्चों को खोज कर उनके माता-पिता के पास सकुशल पहॅुंचा दिया, जिससे खोये हुए बच्चों के माता-पिता प्राणि उद्यान की सुरक्षा-व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए प्राणि उद्यान प्रशासन का आभार जताया। आज लगभग 26000 से अधिक लोगों द्वारा आज प्राणि उद्यान का भ्रमण किया गया। पिछले 01 जनवरी, 2017 को 25,500 दर्शकों द्वारा प्राणि उद्यान का भ्रमण करने आये थे।

प्राणि उद्यान में दर्शकों की भीड़ को देखते हुए नरही स्थित मुख्य द्वार पर नये टिकट घर में 06 टिकट काउण्टरों पर टिकट देने की व्यवस्था की गयी थी तथा डालीबाग गेट पर 02 काउण्टरों पर टिकट देने की व्यवस्था थी। सभी कर्मचारियों को वर्दी में रहने के निर्देश दिये गये थे। सभी कर्मचारी अपनी वदी में थे। दर्षक सुविधा केन्द्र में लोग टिकट लेकर आराम से अपनांे का इन्तजार भी कर रहे थे। इस दर्षक सुविधा केन्द्र की दर्शकों द्वारा प्रषंसा भी की गयी। पुलिस (महिला एवं पुरूश) की प्राणि उद्यान की अन्दर एवं बाहर तैनात थे।
प्राणि उद्यान के इतिहास में अब तक 01 जनवरी, 2017 में नव वर्श के अवसर पर एक दिन में रिकार्ड 25,500 दर्शको का रिकार्ड था जो कि आज दिनांक 01 जनवरी, 2018 को यह रिकार्ड भी टूट गया। इस अवसर पर प्राणि उद्यान के निदेशक, श्री आरके सिंह, उप निदेशक, श्री उत्कर्श शुक्ला एवं प्राणि उद्यान के क्षेत्रीय वनाधिकारी, श्री पियूश मोहन श्रीवास्तव द्वारा पूरे दिन प्राणि उद्यान में घूम-घूम कर प्राणि उद्यान की व्यवस्थाओं का अनुश्रवण किया जाता रहा तथा प्राणि उद्यान आये दर्षकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए कर्मचारियों को निर्देष भी देते रहे।

  नव वर्ष का जश्न मनाते लोग आज जब नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान में लोग पहुंचे तो उनका ठन्डे मौसम के साथ जानवरों के मज़े ने उत्साह दोगुना कर दिया, दर्शकों की भारी भीड़ ने प्राणी उद्यान में चार चाँद लगा दिए। photo: Azam Husain

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here