सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया से बाहर हुए अभ्यर्थियों का जोरदार प्रदर्शन, पुलिस ने भांजी लाठियां

0
583

लखनऊ, 02 सितम्बर 2018: सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया से बाहर हुए अभ्यर्थियों ने निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव कर प्रदर्शन किया। पुलिस ने इन प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार किया।

यह था मामला:

विवाद तब शुरू हुआ जब इस भर्ती में लिखित परीक्षा में सफल लगभग 6000 अभ्यर्थियों को आरक्षण का हवाला देते हुए बाहर कर दिया गया। 68500 पदों के लिए हुई लिखित परीक्षा में 41556 अभ्यर्थी पास हुए थे लेकिन केवल 40296 ने ही आवेदन किया था।

इसमें से 34600 अभ्यर्थियों को जिलों का आवंटन कर दिया गया। बचे अभ्यर्थियों को बताया गया कि सामान्य और ओबीसी वर्ग में पद नहीं है,जबकि यह भर्ती 68500 के लिए थी लेकिन नियमों का हवाला देते हुए सिर्फ 41555 पदों के हिसाब से आरक्षण और सीटों का बंटवारा किया गया, जोकि अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी आरक्षित पदों से ज्यादा सफल हो गए और मेरिट में ऊपर होने पर उनसे उनमें से कई को सामान्य वर्ग में नियुक्तियां दी गई है।

अभ्यर्थी पिछले 2 दिनों से शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे। रविवार दोपहर जब पुलिस कर्मी डायट परिसर पहुंचे तो वह प्रदर्शनकारियों को हटाने की कोशिश में जुट गए। इस बीच पुलिस कर्मियों से उनकी तीखी बहस होने लगी। धीरे-धीरे पुलिस कर्मी प्रदर्शनकारियों को वहां से उठाकर हिरासत में लेने लगे। यह देखकर अन्य अभ्यर्थी भड़क उठे इसके बाद सैकड़ों भर्ती सड़क पर बैठ गए और प्रदर्शन करने लगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here