मोदी ने जयंती पर आजाद व कृपलानी को याद किया

0
432

नई दिल्ली 11 नवंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मौलाना अबुल कलाम आजाद और आचार्य जेबी कृपलानी को उनकी जयंतियों पर श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा भारतीय इतिहास के दो दिग्गजों को श्रद्धांजलि। स्वतंत्रता आंदोलन और राष्ट्र निर्माण में उनका अविस्मरणीय योगदान रहा है।
ज्ञात हो कि शिक्षाविद् और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आजाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे, जिन्होंने शिक्षित राष्ट्र की नींव रखी। मरणोपरांत उन्हें सबसे बड़े नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

सन 2008 से उनकी जयंती ‘राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’ के रूप में मनाई जा रही है। अबुल कलाम गुलाम मुहियुद्दिन के रूप में आजाद का जन्म 1888 में मक्का में हुआ था। दिल्ली में 22 फरवरी 1958 को उनका इंतकाल हुआ।

जीवटराम भगवानदास कृपलानी का जन्म भी 1888 में हैदराबाद में हुआ था, जो अब पाकिस्तान के सिंध प्रांत में है। सन 1917 में कृपलानी सबसे पहले चम्पारण सत्याग्रह के दौरान महात्मा गांधी के संपर्क में आए, जिसके बाद वह एक पूर्ण समर्पित राष्ट्रवादी बन गए। ब्रिटिश राज से 1947 में सत्ता के हस्तांतरण के दौरान वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष थे। 19 मार्च 1982 को आचार्य कृपलानी का देहांत हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here