लॉकडाऊन के बाद हिमाचल में लौटी रौनक: टूरिस्टों ने लिया जमकर मौसम का मज़ा

0
303

कोविड-19 के कारण करीब छह महीने ठप रहे हिमाचल प्रदेश के पर्यटन कारोबार से लॉकडाऊन के बादल छंटते ही कारोबारियों के चेहरे पर रौनक की धूप खिलने लगी है क्योंकि अब यहाँ पर्यटकों का रेला लौटने लगा है। एक अरसे बाद शहर के रिज मैदान, मालरोड सहित ऊपरी शिमला के प्रमुख पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की चहलपहल दिखी। शहर में दिनभर जगह-जगह जाम भी लगता रहा पर संभवत इसका बुरा किसी ने नहीं माना।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सप्ताहंत का लुत्फ उठाने प्रदेश के मुख्य पर्यटक स्थलों पर हजारों की तादाद में बाहरी राज्यों से पर्यटक पहुंचे हैं। पिछले 24 घंटों में राजधानी में 13400 गाड़ियां पहुंची हैं। एक होटल संचालक ने मीडिया से जानकारी में बताया कि शिमला के होटलों की ऑक्यूपेंसी 80 से 90 फीसदी तक चल रही है।

Image
हिमाचल प्रदेश की एलोरा:मसरूर रॉककट मंदिर, कांगड़ा

उसने बताया कि अनलॉक प्रक्रिया के तहत सीमा खोले एक पखवाड़ा ही हुआ है और पर्यटकों की बुकिंग आनी शुरू हो गई है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार सर्दियों के दौरान पिछले साल से ज्यादा पर्यटक आने की उम्मीद है।

होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष ने कहा कि जो लोग छह महीनों से घरों में कैद थे। अब वह पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। इससे होटल कारोबार में सुधार आना शुरू हो गया है। इस सप्ताहंत पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ का कारण शिमला का खुशनुमा मौसम भी है। इन दिनों शिमला में अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के करीब चल रहा है। जो पर्यटकों को काफी लुभा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here