जरा हटके: आज भी रहस्य बना हुआ है पंछियों का सुसाइड पॉइंट

0
ऐसी जगह जहां पक्षी करते हैं सामूहिक आत्महत्या
आपने कई सुसाइड पॉईंट के बारे में तो सुना होगा जहां इंसान अपनी जीवन लीला समाप्त कर लेते हैं लेकिन यह थोड़ा रहस्यमयी है। जहां इंसान नहीं बल्कि पक्षी वहां जाकर सामूहिक आत्महत्या करते हैं। वैज्ञानिक भी इस रहस्य की गुत्थी को सुलझा नहीं पाए हैं जो कि विज्ञानं के लिए भी अभी एक पहेली बना हुआ है।
दक्षिणी असम के दिमा हासो जिले की पहाड़ी घाटी में बसे इस गांव का नाम है जतिंगा। बड़ी संख्या में पक्षियों द्वारा आत्महत्या करने को लेकर सितंबर माह के शुरू होते ही यह क्षेत्र चर्चाओं में आ जाता है। आपको थोड़ी हैरानी हो रही होगी कि भला पक्षी आत्म हत्या कैसे कर सकते हैं। लेकिन यह बातें सिर्फ आपको ही हैरान नहीं करती, बल्कि उन्हें भी हैरत में डाले हुए है जहां वर्षों से यह सिलसिला चला आ रहा है। माना जाता है कि यहां एक बार यदि अप्रवासी पक्षी आ जाए तो फिर वापस नहीं जा पाते।
जानकारी के अनुसार अक्टूबर और नवंबर महीने के दौरान अंधेरी रातों में यहां बहुत ही अजीबोगरीब किस्से होते हैं। मानसून के अलावा अमावस और कोहरे वाली रातों को भी पक्षियों के आत्महत्या करने के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। यहां के लोग पक्षियों की मौत को भूत और रहस्मय ताकतों से जुड़ी हुई भी मानते हैं।
https://www.youtube.com/watch?v=G9Oy9NBWSk8

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here