राजस्थान में Swine Flu से 86 की मौत

0
907

जयपुर, 30 अगस्त : राजस्थान में गत आठ महीनों में स्वाइन फ्लू से भारतीय जनता पार्टी की विधायक कीर्ति कुमारी समेत 86 रोगियों की मौत हो चुकी है। इनमें से 81 लोगों की मौत गत पांच महीने के दौरान हुई है।
राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डा. आदित्य अत्रे के अनुसार स्वाइन फ्लू से प्रदेश में अब तक 86 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और नौ सौ दस लोग स्वाइन फ्लू रोग से पीडति पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि गत मार्च तक राज्य में स्वाइन फ्लू से पांच लोगों की मृत्यु हुई थी लेकिन इसके बाद पांच महीने के दौरान इक्यासी स्वाइन फ्लू रोगियों की मौत हुई है। स्वाइन फ्लू से मृत्यु होने वाले 86 रोगियों में से पांच रोगी राजस्थान के बाहर के थे ।
डा. अत्रे के अनुसार सबसे अधिक इक्कीस स्वाइन फलू रोगियों की मृत्यु जयपुर में हुई है जबकि दूसरे स्थान पर कोटा में दस लोगों की इस रोग से मृत्यु हुई है। उन्होंने बताया कि विभाग ने स्वाइन फ्लू रोग की जांच के लिए तीन हजार चार सौ चालीस लोगों के नमूने लिये गए थे इनमें से नौ सौ दस लोगों में स्वाइन फ्लू रोग के लक्षण पाये गये । इनका उपचार शुरू किया जिनमें से 86 लोगों की मृत्यु हो गयी ।
गौरतलब है कि स्वाइन फ्लू से पीडति भीलवाडा जिले के मांडलगढ से भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी का गत दिनों जयपुर के एक अस्पताल में निधन हो गया था । कीर्ति कुमारी का शुरूआत में कोटा और बाद में जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में उपचार चल रहा था लेकिन स्थिति नाजुक होने पर निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उनका निधन हो गया।

Please follow and like us:
Pin Share