हर मौसम में फिट रहना है, तो गर्म पानी पिएं

0
751

 सभी जानते हैं कि पानी पीना शरीर के लिए जरूरी है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक दिन में छह से आठ लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी पीने के फायदे ज्यादा हैं। अब तक जितने शोध हुए हैं, उनमें इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा टॉक्सिक तत्व बाहर निकल जाते हैं। साथ ही, कब्ज व पेट संबंधी कई रोग भी ठीक हो जाते हैं।

खून की गति यानी रक्तचाप को बढ़ाने में गर्म पानी बेहद फायदेमंद होता है। रक्तचाप ठीक रहने से इंसान कई तरह की बीमारियों से बचाता है। उल्टा-सीधा खाना खाने से शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जम जाते हैं, जो शरीर को अंदर से कमजोर कर देते हैं। नतीजतन इंसान जल्दी बूढ़ा दिखने लगता है। इस समस्या को रोकने के लिए सुबह गर्म पानी पिएं। यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को कम करता है, साथ ही पेट भी साफ रखता है। मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं, लड़कों में भी देखी जा सकती है। इससे बचने के लिए खाली पेट सुबह गर्म पानी पिएं। इससे पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या है, उन्हें एक गिलास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ती है। किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाना हो तो गर्म पानी इसका सही उपाय है। रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी और बाकी त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

जानकारों का कहना है कि बुखार होने पर प्यास लगे तो ठंडे पानी की बजाएं गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है। बीमारियां गंदा पानी पीने से होती हैं। ऐसे में गर्म पानी को ठंडा करके पीने से पेट की कई बीमारियों से बचा जा सकता है। गर्म पानी कफ और सर्दी की परेशानी को दूर करता है। खाली पेट सुबह एक गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। गर्म पानी पीने से पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here