उप्र में चौंतीस लाख परिवारों को इस साल मिलेगा मुफ्त बिजली कनेक्शन

0
369

लखनऊ,04 जनवरी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना-सौभाग्य’ की शुरूआत करते हुए कहा कि इस योजना के तहत मौजूदा साल में 34 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरूआत करते हुए कहा कि इस साल सरकार 34 लाख लोगों को विद्युत कनेक्शन देगी।

उन्होंने कहा कि दिसंबर 2018 तक हर घर में बिजली कनेक्शन दे दिया जाएगा। योगी ने विधायकों और सांसदों से अपेक्षा की कि वे हर सप्ताह शिविर लगाकर सौभाग्य योजना की हकीकत को परखें। उन्होंने इस कार्यक्रम के तहत प्रदेश में 1200 करोड़ लागत की सात विद्युत परियोजनाओं और 122 करोड़ की लागत से निर्मित 29 बिजली उपकेंद्रों का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने 30 लोगों को मुफ्त बिजली कनेक्शन का प्रमाण पत्र देकर योजना का शुभारंभ किया। कार्यक्रम मे केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर के सिंह भी मौजूद थे।

उन्होंने कहा प्रदेश में हर समय बिजली नहीं मिल पाने की प्रमुख वजह लाइन लॉस है। करीब 35 प्रतिशत लाइन लॉस की वजह से बिजली कम मिल पाती है। लाइन लॉस को कम करने के प्रयास जारी है। योगी ने सपा और बसपा पर तंज़ करते हुये कहा, ‘ये सरकारें घरों में बिजली की रोशनी हो, इसकी विरोधी रही हैं। मेरी सरकार मे प्रदेश के जिस भी कोने में तीन घर भी होगे वहाँ भी बिजली पहुँचाई जाएगी। दीपावली पर जिस तरह अयोध्या नगरी दीपों से जगमगा गई थी, उसी तरह सौभाग्य योजना से सभी घरों को बिजली कनेक्शन देकर जगमगाया जायेगा।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here