लखनऊ जनपद के 300 तालाबों मे मनरेगा से खुदाई

0
360

लखनऊ। मनरेगा योजनान्र्तगत जनपद लखनऊ में एक विशेष अभियान, पहल के रूप में वित्तीय वर्ष 2018-19 में 300 तालाबों का चयन करते हुए समस्त तालाबों पर एक साथ आज दिनांक 10.05.2018 को कार्य प्रारम्भ किया गया। जिसके अन्र्तगत जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा आज ग्राम पंचायत पश्चिम गांव ,विकास खण्ड चिनहट, लखनऊ में मनरेगा द्वारा किये जा रहें तालाब के खुदाई के कार्य का शुभारम्भ किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि इस तालाब के लिये 2.65 लाख रूपये का बजट स्वीक्रत किया गया है साथ ही 65 श्रामिकों द्वारा 2 माह के भीतर इस कार्य को पूर्ण करना है।

जिलाधिकारी ने बताया कि तालाबों के नवीनीकरण से एक ओर तालाबों पर अवैध कब्जे मुक्त होगें वही दूसरी ओर जल संरक्षण एवं जल स्तर में वृद्वि होगी। जनपद लखनऊ में डार्क जोन के अन्र्तगत विकास खण्ड चिनहट एवं विकास खण्ड सरोजनी नगर चिन्हांकित विकास खण्ड है। उक्त विकास खण्ड में जल स्तर में वृद्वि किये जाने के उदेश्य से विकास खण्ड चिनहट में 10 एवं विकास खण्ड सरोजनी नगर में 38 तालाबों पर कार्य प्रारम्भ किया गया है। इसी प्रकार जनपद लखनऊ में 300 तालाबों पर कार्य प्रारम्भ करते हुए विशेष अभियान के अन्र्तगत वर्षा ऋतु से पूर्व समस्त तालाबों का कार्य पूर्ण करें जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिसके अन्र्तगत विकास खण्ड बीकेटी में तालाबों की संख्या 58, विकास खण्ड चिनहट में तालाबों की संख्या 10, विकास खण्ड गोसाईगंज में तालाबों की संख्या 45, विकास खण्ड काकोरी में तालाबों की संख्या 15, विकास खण्ड माल में तालाबों की संख्या 38, विकास खण्ड मलिहाबाद में तालाबों की संख्या 38, विकास खण्ड मोहनलालगंज में तालाबों की संख्या 58 व विकास खण्ड सरोजनी नगर में तालाबों की संख्या 38 है।