बढ़ती जनसंख्या एक गंभीर समस्या, इसे नियंत्रित करने की जरुरत: योगी

0
519

लखनऊ, 11 जुलाई 2018: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़ती जनसंख्या के खतरे से लोगों को आगाह करते हुए उसके नियंत्रण पर बल दिया। मुख्यमंत्री बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर‘जागरूकता रैली’को झण्डी दिखाकर रवाना करने के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जनसंख्या स्थिरता पखवारा का शुभारम्भ भी किया।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि जनसंख्या वृद्धि जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जनसामान्य को जागरूक किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या के कारण ही समाज में एक असंतुलन आ गया है। इस असंतुलन को समाप्त करने के लिए समाज के सभी वर्गों की सहभागिता जरूरी है। योगी ने कहा कि आम लोगों को बेहतर शिक्षा, चिकित्सा, शुद्ध पेयजल, स्वच्छ वातावरण, अच्छी सड़क जैसी बुनियादी सुविधाएं मिल सके इसके लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है। कुपोषण मुक्त समाज की स्थापना के लिए आवश्यक है कि जागरूकता कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए गोष्ठियों का आयोजन किया जाए।

उन्होंने कहा कि हमारे देश की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है और हर साल एक नया आस्ट्रेलिया बन रहा है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए लोगों को जागरुक करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि अगर 2023-24 तक बढ़ती हुई जनसंख्या पर रोक नहीं लगी तो देश में खाद्य संकट पैदा हो सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण एक चुनौती से कम नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here