4 अगस्‍त को उपराष्ट्रपति करेंगे अत्याधुनिक ‘सवेरा कैंसर एवं मल्टीस्पेशलटी हॉस्पीटल’ का उद्घाटन

0
386

पटना, 02 अगस्त 2019: 4 अगस्‍त को भारत के महामहिम उपराष्ट्रपति श्रीएम. वेंकैया नायडु बिहार के पहले अत्याधुनिक ‘सवेरा कैंसर एवं मल्टीस्पेशलटी हॉस्पीटल’ का भव्‍य शुभारंभ करेंगे। इसकी सहमति उपराष्‍ट्रपति के कार्यालय से मिल चुकी है और उद्घाटन समारोह के लिए तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है। ये जानकारी आज एक संवाददाता सम्‍ममेलन में ‘सवेरा कैंसर एवं मल्टीस्पेशलटी हॉस्पीटल’ के एमडी सह प्रख्‍यात कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ वी पी सिंह और पद्मश्री डॉ आर एन सिंह ने दी।

इस दौरान उन्‍होंने बताया कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से इलाज के लिए ‘सवेरा कैंसर मल्‍टीसिटी हॉस्‍पीटल’ राज्‍य में नजीर बनेगा। आर. एन सिंह पथ,कंकड़बाग पटना में ‘सवेरा कैंसर एवं मल्टीस्पेशलटी हॉस्पीटल’ के शुभांरभ से बिहार के हर वर्ग के लोगों को हाईटेक ईलाज की सुविधा प्रदान करेगा। बिहार में अपने तरीके का यह पहली शुरूआत है, जहां कैंसर से संपूर्ण इलाज संभव हो सकेगा। इसकी शुरूआत महामहिम उपराष्‍ट्रपति जी के हाथों से होनी है। यह हमारे लिए सौभाग्‍य की बात है।

उन्‍होंने कहा कि कैंसर जैसे जटिल बीमारी का इलाज समुचित रूप से करवाने के लिए मरीज को कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है, जिसमें रोग के सही – सही प्रकार का पता लगाना सबसे महत्‍वपूर्ण प्रक्रिया है। क्‍योंकि कैंसर का पूर्ण रूप से इलाज तभी संभव है, जब कैंसर के सही प्रकार का पता चले। ‘सवेरा कैंसर मल्‍टीसिटी हॉस्‍पीटल’ हर मामले में बिहार की जनता के लिए एक बेहतरीन विकल्‍प बनेगा।

यहां कैंसर के इलाज की सारी सुविधा एक छत के नीचे उपलब्ध है, कैंसर के इलाज के लिए LINEER ACCELERATOR, पेटसीटी, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, मैमोग्राम, ओपीजी, एक्सरे, ओपीडी की सुविधा उपलब्ध है, कैंसर स्क्रीनिंग के लिए भी सारी सुविधा से सुसज्जित है सवेरा हॉस्पिटल। इस संस्था में बहुत सारे गैर सरकारी संस्थाओं के जुड़ जाने से जन सेवा का भी अच्छा अवसर है।  यह संस्था कम दाम पर विश्वस्तरीय इलाज प्रदान कर रहा है, यहाँ राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों के द्वारा चिकत्सा सेवा उपलब्धहैI

संस्थान की सुविधाओं के अलावा सवेरा निरंतर कैंसर जागरूकता अभियान एवं कार्यशाला का आयोजन कर रही है जिसका लाभ आम जनता ही नहीं अपितु चिकित्सक समाज को भी लगातार मिल रहा है, प्रयोजन है कि आगामी कुछ दिनों से सरकारी तथा गैरसरकारी संस्थाओं को भी अपनी कल्याणकारी योजनाओं से भी सीधा लाभ मिलेगाI सवेरा कैंसर अस्पताल बिहार ही नहीं बल्कि पूर्वीउत्तरप्रदेश, झारखण्ड, उड़ीशा, बंगाल, नेपाल तक के मरीजों का इलाज निरंतर कर रहा हैI

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here