बाढ़ से जूझ रहे चीन में अब लेकिमा तूफान की तबाही, सुरक्षित इलाकों में भेजे गए 10 लाख लोग

0
85

डिजियांग के वेलिंग शहर में 187 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचा तूफान

नई दिल्ली,12 अगस्त 2019: चीन में तबाही मचाने शक्तिशाली ‘लेकीमा’ तूफान शनिवार तड़के चीन के डिजियांग प्रांत पहुंचा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी वजह से 18 लोगों की मौत हो गई और 16 लापता हैं। चीन के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी हैं। ‘चाइना डेली’ ने राष्ट्रीय मौसम विज्ञन केंद्र (एनएमसी) के हवाले से बताया कि तूफान 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ने के साथ कमजोर होगा। एनएमसी ने बताया कि रविवार शाम को शांडोंग प्रायद्वीप के दक्षिणी तट से दोबारा टकराने से पहले तूफान ङिाजियांग और जियांसु प्रांतों में तबाही मचाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ‘लेकीमा’ स्थानीय समयानुसार 1:45 बजे सुबह डिजियांग के वेलिंग शहर 187 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचा। अबतक 13 लोगों की मौत हुई है और 16 लोग लापता हैं। एनएमसी ने शुक्रवार को तूफान के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया था, लेकिन शनिवार को तूफान की गति 144 किलोमीटर प्रति घंटे होने का चेतावनी का स्तर ऑरेंज कर दिया गया। इस बीच, शनिवार को एहतियातन शंघाई डिज्नी लैंड सहित डिज्नी रिजॉर्ट बंद रहा। जून 2016 में शंघाई डिज्नीलैंड खुलने के बाद यह पहला मौका है जब मौसम की वजह से इसे बंद किया गया है।

एजेंसी के अनुसार ‘लेकीमा’ की वजह से शंघाई के 2.53 लाख सहित कुल 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अकेले डिजियांग में 288 उड़ानों को रद्द किया गया है। रेल सेवा स्थगित है। स्थानीय प्रशासन ने राहत बचाव कार्य के लिए 1000 सदस्यीय टीमों, 150 अगनिशमन वाहनों और 153 नौकाओं को तैनात किया है। शंघाई में 2.5 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। हवाई अड्डे को जोड़ने वाली मैग्लेव रेल सेवा स्थगित कर दी गई है। तूफान की वजह से 3000 पेड़ उखड़ गए हैं, 100 बिजली की लाइन बाधित हुई है, जिनमें से 80 में बिजली बहाल कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here