कुछ सालों के बाद पृथ्वी रहने लायक नहीं रहेगी: हॉकिंग

0
608

मरने से पहले दी थी चेतावनी: लोगों को रहने के लिये दूसरे ग्रह पर जाना होगा

नई दिल्ली, 16 मार्च। ब्रिटिश वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिन्स ने मरने से पहले यह चेतावनी दी थी कि कुछ सालों के बाद पृथ्वी रहने लायक नहीं रहेगी। लोगों को रहने के लिये दूसरे ग्रह पर जाना होगा। उन्होंने कहा कि मनुष्य अगले दो सौ सालों में पृथ्वी छोड़ दें। क्योंकि आने वाले समय में बढ़ती जनसंख्या, जलवायु परिवर्तन और पिंड से टकराव के कारण से जो रिजल्ट आयेगा उससे इंसान खुद को बचा नहीं पायेगा, इसलिये वे किसी दूसरे ग्रह में जाकर बस जायें। जानकारी के अनुसार उन्होंने यह चेतावनी अपनी मृत्यु से कुछ महीने पहले दी थी।

ग्लोबल वॉर्मिंग है सबसे बड़ा डर!

पृथ्वी को लेकर हॉकिंग का जो सबसे बड़ा डर जो था ग्लोबल वॉर्मिंग. हॉकिंग ने जुलाई 2017 में कहा था कि हमारे भौतिक संसाधनों का खतरनाक स्तर पर दोहन हो रहा है। बढ़ता तापमान, बर्फ का पिघलना, जानवरों की प्रजातियों का नाश, वनों की कटायी जारी है। जो कि आनेवाले समय में बहुत ही खतरनाक साबित होगा। उन्होंने यह भी कहा था कि अगर ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन कम नहीं किया गया तो पृथ्वी बहुत गर्म हो जायेगी. शुक्र ग्रह की तरह 460 डिग्री सेल्सियस का तापमान पृथ्वी पर भी हो जायेगा।

परमाणु या फिर जैविक युद्ध के जरिये इंसानों का खात्मा हो सकता है

हॉकिंग ने कहा कि तकनीकी विकास के साथ मिलकर काम करने की वजह से बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इसी के कारण आने वाले दिनों में परमाणु या फिर जैविक युद्ध के जरिये इंसानों का खात्मा हो सकता है। वैश्विक सरकार ही हमें इससे बचा सकती है। उन्होंने पैरिस जलवायु समझौते को लेकर भी चेताया था और कहा था कि इस समझौते से अमेरिका को अलग करने का वहां के राष्ट्रपति ट्रंप का फैसला पृथ्वी को तबाही की तरफ धकेल सकता है। वहीं ट्रंप के फैसले के कारण ग्लोबल वॉर्मिंग का स्तर वहां तक पहुंच सकता है जहां से शायद वापस आना मुश्किल होगा या फिर नामुमकिन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here