भीलवाड़ा में CNG और PNG को लेकर स्कूली बच्चों में जागरूकता के लिए अदाणी गैस लिमिटेड ने की पहल

0
651

राजस्थान, जनवरी 17 2020: अदाणी गैस लिमिटेड ने उदयपुर के सेंट एंथोनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में “बुलेटिन बोर्ड प्रस्तुति प्रतिस्पर्धा” नामक अपनी तरह के पहले जागरूकता अभियान की शुरुआत की। इस पहल के माध्यम से अदाणी गैस का उद्देश्य नए बाज़ारों में CNG और PNG के प्रति जागरूकता को बढ़ाना और युवाओं को पर्यावरण अनुकूल ईंधन के विकल्पों को लेकर शिक्षित करना है। इस कार्यक्रम में 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा के कुल 250 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

सेंट एंथोनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम के ज़रिए छात्रों ने अदाणी गैस की एक टीम द्वारा दी गई प्रस्तुति के माध्यम से पर्यावरण की स्थिति, पर्यावरण को प्रभावित करने और बिगड़ने वाले कारकों और सबसे महत्वपूर्ण रूप से, इसे बचाने के तरीके के बारे में सीखा। इस प्रेजेंटेशन के तहत यह भी बताया गया कि जब हम पर्यावरण अनुकूल साधनों का उपयोग करते हैं, तो CNG और PNG इसमें अपनी कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। CNG एक पर्यावरण अनुकूल और उसे साफ बनाए रखने वाला ईंधन है, जो गाड़ियों से निकलने वाले धुएं को कम करने में सहायक होता है और PNG प्रत्येक घर में LPG मुहैया कराने वाली सरकार की उज्जवला योजना में सहयोग देता है। इस प्रेजेंटेशन का समापन अदाणी गैस द्वारा किए गए उपायों को समझाते हुए किया गया, जिनको अपनाकर पर्यावरण को हरा-भरा, स्वच्छ और स्थायी बनाए रखा जा सकता है।

इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने से एक हफ्ते पहले छात्रों को एक बुलेटिन बोर्ड तैयार करने के काम सौंपा गया था। इस प्रतिस्पर्धा के लिए छात्रों को पर्यावरण, प्रदूषण, ग्रीन हाउस प्रभाव और 3R – रीयूज़ (पुनः उपयोग), रीसायकल और रिड्यूस(कम करना) जैसे विषय दिए गए थे। ये सभी विषय पर्यावरण अनुकूल उपायों पर आधारित थे जिनका प्राथमिक उद्देश्य CNG ऑफ़र करने के साथ उसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में सिखाना था। अदाणी गैस टीम और स्कूल प्रबंधन द्वारा सभी बुलेटिन बोर्ड के प्रयासों को आंका गया। इस कार्यक्रम का समापन प्रत्येक छात्र को सही पर्यावरण अनुकूल विकल्प –CNG और PNG अपनाने के बारे में नई जानकारी देकर किया गया। बुलेटिन बोर्ड के विजेताओं को पुरस्कार, टी-शर्ट और एजीएल के ब्रांडेड मग दिए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here