हिन्दी संस्थान में बाल साहित्यकारों का हुआ सम्मान

0
589

 सरस काव्य गोष्ठी सम्पन्न

लखनऊ, 14 नवम्बर, 2017। उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के तत्त्वावधान में डाॅ. सदानन्द प्रसाद गुप्त, कार्यकारी अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान, लखनऊ की अध्यक्षता में अभिनन्दन पर्व-2016 एवं सरस काव्य गोष्ठी का आयोजन यषपाल सभागार, हिन्दी भवन, लखनऊ में किया गया। अभिनन्दन पर्व-2016 में मुख्य अतिथि के रूप में प्रो. सूर्य प्रसाद दीक्षित, सुप्रसिद्ध साहित्यकार सम्मिलित हुए।

सदानन्दप्रसाद गुप्त एवं श्री शिशिर, निदेशक, उप्र हिन्दी संस्थान सहित अन्य मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन माँ सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पार्पण के उपरान्त प्रारम्भ हुए कार्यक्रम में वाणी वन्दना की प्रस्तुति श्रीमती पूनम श्रीवास्तव द्वारा प्रस्तुत की गयी।

मंचासीन अतिथियों का स्वागत उत्तरीय द्वारा श्री अनिल मिश्र, प्रधान सम्पादक, उप्र हिन्दी संस्थान द्वारा किया गया।

अभ्यागतों का स्वागत करते हुए श्री शिशिर, निदेशक, उप्र हिन्दी संस्थान ने कहा – उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा हिन्दी भाषा एवं साहित्य की श्रीवृद्धि के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के साथ ही साथ बाल साहित्य के सम्वर्द्धन और उन्नयन की अनेक योजनाएं प्रारम्भ की गयी हैं, जिनके अन्तर्गत बाल साहित्य लेखकों को प्रोत्साहित करने की ओर विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है। यह निर्विवाद है कि यदि बाल साहित्यकारों को समुचित प्रोत्साहन मिले तो बाल साहित्य की विविध विधाओं में प्रचुर लेखन हो सकेगा और बच्चांे को सुरुचिपूर्ण साहित्य सरलतापूर्वक उपलब्ध हो सकेगा। संस्थान के इस लक्ष्य के अन्तर्गत बाल साहित्य सृजन और प्रकाशन योजनाओं को कार्यरूप में परिणित तो किया ही जाता है, आवश्यकता है सभी भारतीय भाषाओं के बाल साहित्य के रचनाकारों के समारोह भी समय-समय पर आयोजित किये जाए ताकि पारस्परिक विचार-विमर्श का मंच उपलब्ध हो और अखिल भारतीय स्तर पर बाल साहित्य की अभिवृद्धि के लिए व्यापक प्रयास संभव हो सकें। इस दिशा में संस्थान प्रयत्नशील है। भविष्य में ऐसे आयोजन लखनऊ में कराये जाने की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here