भेरू शादी देव बाबा मंदिर में सात दिन जलाए दीपक, हो जाएगी शादी

0
1162

अजमेर। यह खास खबर कुंआरों लोगो के लिए है । अगर किसकी शादी ने कोई अड़चन आ रही है तो इसके लिए जिल में स्थित है शादी वाले भेरू शादी देव बाबा । इस भेरू शादी देव बाबा के दर्शन करने और सात दिन पूजा करके दिए जलाने से शादी में आ रही बाधा दूर होती है ।
सुभाष उद्यान के पास पहाड़ पर स्थित है खोब्ररा नाथ भेरू शादी देव बाबा मंदिर । इस मंदिर की मान्यता है कि यंहा पर आकर अगर कोई कुंआरा या कुंआरी सात दिन तक दिए जलाकर पूजा अर्चना करता है तो उसकी मनोकामना जल्द पूर्ण हो जाती है ।

कहते हे यंहा पर कई कलक्टर एसपी जिला मजिस्टेड ने शादी के लिए मन्नत मांगी जिनकी मन्नत भेरू बाबा ने पूर्ण भी की । मंदिर में मेला भरता है जिसमे कई कुँआरे लोग मन्नत मंगाते हे तो कईयों की यंहा के आशीर्वाद से शादी हुई है सभी यंहा दर्शन के लिए आते है । मंदिर ट्रष्ट के सचिव अशोक माथुर ने बताया कि यंहा की मान्यता है कि इस मंदिर की उत्त्पति शिव के रूद्र रूप से हुई थी यह कायस्त समाज के कुल देवता हे । समाज हर दीवाली को कार्तिक अमावस्स्या के दिन यंहा आकर पूजा अर्चना करता है कायस्त समाज सदियों से यंहा आज के दिन यंहा आता है और विशेष रूप से घर में लक्ष्मी के आगमन के लिए पूजा अर्चना करता आया है जिससे घर में लक्ष्मी के रूप में कन्या का आगमन हो इसी परंपरा को निभाते हुए भेरू बाबा के यंहा सभी समाज के लोग यंहा पहुंचने लगे और अपनी मनोकामना मांगने लगे ,कई लोगो की मनोकामना पूर्ण हुई । आज भी इसी लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हे । लोग और मनोकामना मांगते दिखे और जिनको मनोकामना पूर्ण हुई वो भी यंहा दर्शन करने आते है ।कहते हे अजमेर राजा अजय पाल ने इस मंदिर में आकर पूजा अर्चना की थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here