इगलास में विकास की इबारत

0
235
डॉ दिलीप अग्निहोत्री
अलीगढ़ के इगलास में विकास कार्यों के साथ ही सरकार की लोक कल्याण भावना भी देखने को मिली। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। यह सरकार के विकास एजेंडे को रेखंकित करने वाला था। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने गर्भवती महिलाओं को फलों की टोकरी भेंट की, यह फिट इंडिया अभियान का सन्देश था। प्रदेश सरकार इस समय बाल पोषण अभियान भी चला रही है।
योगी आदित्यनाथ जी अलीगढ़ के इगलास में ग्यारह सौ करोड़ रुपए की लागत की तीन सौ पचपन  विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। समारोह में सउन्होंने गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक फलाहार की टोकरी भेंट की। छह माह के बच्चे का अन्नप्राशन कराया। उन्होंने माॅडल शौचालय, आयुष्मान भारत, अन्त्योदय कार्ड, निराश्रित महिला, वृद्ध एवं दिव्यांगजन पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि योजनाओं के तहत लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र एवं चेक भी प्रदान किए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया है, वह अलीगढ़ के विकास के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। अलीगढ़ ताले एवं हार्डवेयर उद्योग के लिए विश्व में प्रसिद्ध है। विकास एवं लाभार्थीपरक योजनाओं में अलीगढ़ जनपद को विशेष स्थान दिया जाएगा। पिछली सरकारों की लापरवाही की वजह से यहां के उद्योग धन्धे बन्दी के कगार पर थे, जिन्हें राज्य सरकार द्वारा ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना, डिफेन्स काॅरीडोर आदि के माध्यम से आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।
सोनभद्र जनपद में अपात्रों को जमीन के पट्टे दिए गए थे, जिन्हें निरस्त करते हुए गरीबों, आदिवासियों को कृषि भूमि एवं आवास हेतु आवंटित किया जा रहा हैै। वर्तमान सरकार द्वारा कार्यभार ग्रहण करने के चौबीस घण्टे में प्रदेश में अवैध बूचड़खाने बन्द करा दिए गए। गोवंश की रक्षा के लिए पूरे प्रदेश में गो आश्रय स्थल व गोशालाओं का निर्माण कराते हुए उनमें निराश्रित गोवंशों को रखा जा रहा है। निराश्रित गोवंश पालन को बढ़ावा देने के लिए चारा हेतु प्रति गाय नौ सौ रुपए प्रतिमाह की दर से अनुदान की व्यवस्था की गई है। देश एवं प्रदेश के विकास के लिए शान्ति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण का होना आवश्यक है। प्रदेश आज इसी रास्ते पर है।।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हर क्षेत्र में विकास को प्राथमिकता दी जा रही है। प्रदेश विकास के पथ पर निरन्तर अग्रसर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here