Home इंडिया सामाजिक जागरूकता में मीडिया का महत्व

सामाजिक जागरूकता में मीडिया का महत्व

0
323
मीडिया का महत्व सामाजिक सरोकारों तक व्यापक है। सकारात्मक जनजागरण में इसके योगदान का अत्यधिक महत्व है। इस दिशा में सार्थक पहल भी चल रही है। अनेक प्रतिभाओं के सम्मान समारोह में यही तथ्य उजागर हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने सामाजिक जागरूकता और सामाजिक संवाद के लिए मीडिया की भूमिका को रेखांकित किया। कहा कि जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण जैसे विभिन्न विषयों पर मीडिया और जनता को सक्रियता के साथ कार्य करना होगा। इस वर्ष महात्मा गांधी की एक सौ पचासवीं जयन्ती के उपलक्ष्य में प्रदेश को पाॅलिथीन से मुक्त करने का लक्ष्य तय करना भी सामाजिक दायित्व है। इसमें मीडिया महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है। समारोह का आयोजन दैनिक जागरण आई नेक्स्ट और रेडियो सिटी ने किया था।
यूपी रतन सम्मान पच्चीस लोगों को सम्मानित भी किया गया। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दैनिक जागरण समूह की सामाजिक प्रतिबद्धताओं के प्रति किए जा रहे कार्य सराहनीय है। यह मीडिया समूह आरम्भ से ही विभिन्न सामाजिक विषयों पर जनजागरण को बढ़ावा दे रहा है। जनजागरूकता के अभाव में समाज, प्रदेश व देश की प्रगति व समृद्धि की कल्पना सम्भव नहीं है। इसके अभाव में शासन की कई जनहितकारी योजनाओं से लोग वंचित रह जाते हैं। दैनिक जागरण ने भी जनता के बीच अपनी धार और पहचान कायम रखी है। इसके सम्पादकीय लेखों की पाठकों में लोकप्रियता है।
समारोह में दैनिक जागरण समूह के सीएमडी महेन्द्र मोहन गुप्त, उप मुख्यमंत्री डाॅ दिनेश शर्मा, औद्योगिक विकास मंत्री  सतीश महाना, ग्रामीण अभियंत्रण मंत्री बृजेश पाठक, लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया सहित दैनिक जागरण उत्तर प्रदेश के सम्पादक आशुतोष शुक्ल, अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी सहित वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
– डॉ दिलीप अग्निहोत्री

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here