करवाचौथ: हाथों पर सज रही मेहंदी, अब रहेगा चांद का इन्तजार

0
411

लखनऊ,16 अक्टूबर 2019: सुहागिनें गुरुवार को करवाचौथ का व्रत रखेंगी। करवा चौथ को कर्क चतुर्थी भी कहते हैं। शाम को जब चांद आसमान में 8:16 पर निकलेगा तब महिलाएं विधि विधान से पूजन कर व्रत सम्पन्न करेंगी। इसकी तैयारियां आज बुद्धवार से ही शुरू हो गयीं। इस बार कल्याणकारी कृतिका नक्षत्र में पूजन किया जाएगा। पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 7:30 से 8:30 बजे तक रहेगा। चतुर्थी के कारण गणेश का पूजन भी किया जाएगा। सुहागिनें गौरी का पूजन कर सदा सुहागिन रहने और सौभाग्य का आशीष हासिल करेंगी।

अखंड सौभाग्य की मंगलकामना के लिए गुरुवार को महिलाएं करवाचौथ का निर्जला व्रत रखेंगी। इस मौके पर आज बुद्धवार के दिन बाजार गुलजार रहे। इस बार लखनऊ के हज़रतगंज में व लखनऊ के ख़ास इलाकों में कहीं महिलाएं हाथों में मेहंदी लगवाती दिखीं तो कहीं करवा खरीदती नजर आईं। सुहागिनों को चाँद का ख़ास इंतजार रहेगा। चांद को देखने के बाद ही महिलाए अर्घ्य देकर और पूजाकर व्रत खोलेंगी। वहीं कई जगह पर सुहागिनों ने कहा कि इस बार वह भगवान शिव, पार्वती की कथा सुनने के बाद ही पति के हाथ से पानी पीकर व्रत पूरा करेंगी।

 

कई साल से व्रत रख रही हूं, कैसे छोड़ दूँ!

प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट धीरेन्द्र की पत्नी सीमा का इस दस अक्टूबर को प्रसव हुआ था। सीमा ने बताया कि शादी को पांच साल हो गए हैं। शुरू से ही व्रत रख रही हूं, ऐसे में इस बार कैसे छोड़ देती। हमारे बच्चे के जन्म ने इस बार का व्रत सबसे खास और यादगार बन गया है।

हेलमेट पहनकर सुरक्षित चलने का संदेश:

इस बार करवा चौथ से पहले ही सुहागिन महिलाओं ने अपने पति से हेलमेट पहनकर सुरक्षित चलने का संदेश दिया। इस दौरान कुछ सामाजिक संघटन की महिलाओं ने भी बिना हेलमेट गाड़ी चलाने से पति को रोकने का वादा किया है।

व्रत के बाद रेस्टोरेंट में होगा डिनर:

इस बार करवाचौथ पर घर पर खाना तैयार करने की जगह शहर में रेस्टोरेंट में जाकर डिनर करने का खासा क्रेज दिख रहा है। गोमतीनगर निवासी कविता पांडेय ने कहा कि व्रत के बाद इस बार डिनर रेस्टोरेंट में ही करेंगे विद फैमेली, कुछ खास दिन भी हो जायेगा!

हाथों पर सजी मेहंदी, रहेगा दिखा चांद का इन्तजार:

सुहागिनों में करवाचौथ का खासा क्रेज़ होता है क्योंकि यह उनके लाइफ पार्टनर से जुड़ा एक खास पर्व होता है जिसमें महिलाएं अपने पति के लिए सबकुछ न्योछावर कर देती हैं। इसी बात को ध्यान में रखकर पति भी उनका खूब ख्याल रखते हैं इसलिए उन्हें शॉपिंग से लेकर हर खरीददारी कि छूट देतें हैं।

बाज़ारों में सर्राफ कि दुकानों से लेकर मेंहदी लगवाने तक शॉप पर खूब रौनक रहती है। ब्यूटी पार्लर में तो महिलाएं सुंदरता में चार चाँद लगवाने के लिए सुबह से ही टाइम ले लेती हैं जहाँ वह आइब्रो से लेकर नई हेयर स्टाइल तक में हर चीज सुपर चाहती है।

करवा चौथ मुहूर्र्त 2019:

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त: कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी
दिन: गुरुवार 17 अक्टूबर 2019
करवा चौथ व्रत का समय: सुबह: 6:30 बजे से रात 8:16 तक
व्रत की कुल अवधि 13 घंटे 53 मिनट
करवा चौथ के दिन चंद्रोदय का समय: 8:16
चतुर्थी तिथि: करवा चौथ के दिन चतुर्थी तिथि की शुरुआत सुबह 6:48 से व चतुर्थी तिथि का समापन 18 अक्टूबर सुबह 7:29 पर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here