हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल है यह ‘मंदिर’

0
678

आज के समय में धर्म के नाम पर लोग राजनीति करते हैं और इसकी आड में अपनी रोटी सेकते हैं। अपने फायदे के लिए राजनेता धर्म के नाम पर कई प्रकार की घटनाओं को अंजाम दे देते हैं। लेकिन इस सबके बावजूद भी हिंदू और मुस्लिम की एकता कहीं न कहीं आ भी देखने का मिल जाती है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं एक ऐसे गांव की जहां हिंदू और मुस्लिम की एकता की अनोखी मिसाल है। इस गांव में एक हिंदू मंदिर में मुस्लिम महिला की पूजा की जाती है। यह गांव गुजरात के अहमदाबाद से करीब 40 किमी दूर झूलासन है। यहां हिंदू और मुस्लिम एकता के रूप में मुस्लिम महिला की पूजा की जाती है।

ऐसी मान्यता है कि सैकडों साल पहले डोला नाम की एक मुस्लिम महिला ने उपद्रवियों से अपने गांव को बचाने के लिए बडी साहस से उनसे लडाई की। अपने गांव की रक्षा करते करते डोला ने अपनी जान दे दी।

कहा जाता है कि मरने के बाद डोला का शरीर एक फूल में बदल गया था और बलिदान के चलते लोगों ने फूल के ऊपर ही मंदिर बनवा दिया। गांव के लोग आज भी मानते हैं कि डोला आज भी न सिर्फ उनके गांव की रक्षा कर रही है बल्कि लोगों के दुख और दर्द को भी दूर करती है।

इस मंदिर को डॉलर माता मंदिर के नाम से भी जानते है। क्योकि इस गांव में 1500 से अधिक लोग अमेरिकी है। आपको बता दें कि सुनीता विलियम्स जब अंतरिक्ष यात्रा पर गई थी तब इस मंदिर में एक अखंड ज्योति जलाई थी जो लगातार 4 महीने तक जलती रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here