एक अस्पताल जो नवजात बच्चों को बनाता है ग्रेजुएट

0
file photo

अमेरिका के गैस्टोनिया में एक ऐसा अस्पताल है, जहां पैदा होनेवाला हर नवजात बच्चा अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री लेकर घर जाता है. अरे यह सुनकर आप चौंक गए, पर यह सच है।

दरअसल अमेरिका के गैस्टोनिया प्रांत के कैरोमॉन्ट रीजनल मेडिकल सेंटर में जब नवजात बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ्य होकर आईसीयूसे अपने घर जाते हैं, तो उस समय अस्पताल का स्टाफ उस बच्चे की स्वस्थ्य जिंदगी के लिए और माता-पिता को नॉर्मल फिलकराने के लिए ग्रेजुएशन सेरेमनी रखते हैं।

इसके पीछे अस्पताल का मानना है कि कोई भी नवजात बच्चा, जो अपनी जिंदगी की शुरूआत आईसीयू से करते हैं, तो वह बच्चा औरउसके माता-पिता बहुत परेशानी झेलते हैं, ऐसे में बच्चे को कुछ नया एहसास कराने के लिए और उनके माता-पिता को भी साहस देनेके लिए ऐसा आयोजन किया जाता है।

अस्पताल का मानना है कि बच्चे को तो यह मालूम नहीं होता है कि वह जिंदगी और मौत से लड़ रहा है, वहीं बच्चे के आईसीयू मेंहोने के कारण मां-बाप भी काफी सदमे से गुजरते हैं।

मां-बाप के मन से आईसीयू के डर को निकालने के लिए और खुश करने के लिए अस्पताल नवजात बच्चों की एक ग्रेजुएशन सेरेमनी रखता है औरबच्चे की नई जिंदगी को खुशी के साथ नाच-गाना करते हुए बच्चे की नई जिंदगी को सेलिब्रेट करते हैं।