जब गायनाकोलॉजिस्‍टों ने पटना की सड़कों पर लगाई दौड़  

0
222

पटना, 24 दिसम्बर 2018: पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) के प्रति जागरूकता के लिए गायनाकोलॉजिस्‍ट फोरम और पटना गायनाकोलॉजिस्‍ट फोरम के द्वारा आयोजित ‘फेस ऑफ कॉफिंडेंस’ वाकाथॅन में सैकड़ों गायनाकोलॉजिस्‍ट ने दौड़ लगाई। ‘फेस ऑफ कॉफिंडेंस’ वाकाथॅन की शुरूआत बेयर जायडस फार्मा के सहयोग से मौर्या होटल से हुई, जहां प्रदेश के सैकड़ों गायनाकोलॉजिस्‍ट ने इसके बारे में लोगों को अवगत कराया।

इस दौरान पटना गायनाकोलॉजिस्‍ट फोरम की महासचिव सह प्रसूति एवं स्‍त्री रोग विशेषज्ञ डॉ अनिता सिंह ने कहा कि पीओसीएस को आमतौर पर साइलेंट डिसऑर्डर माना जाता है। इससे आधी से ज्‍यादा पीडि़त महिलाओं की पहचान नहीं हो पाती है। इससे महिलाओं में डिप्रेशन के अलावा टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा और गर्भावस्‍था के दौरान होने वाली परेशानियां बढ़ जाती है। भारत डायबिटीज से सबसे अधिक प्रभावित है। ऐसे में लोगों को इसका संज्ञान लेना चाहिए और इससे बचाव के तरीके को अपनाना चाहिए। जैसे अपनी दिनचर्या में पौष्टिक आहार और संतुलित भोजन के साथ व्‍यायाम को शामिल करना चाहिए। इससे महिलाएं पीसीओएस से अपना बचाव कर सकती हैं।

एमजीएम की निदेशक डॉ मंजू गीता मिश्रा ने कहा कि वाकाथॉन जैसा प्‍लेटफॉर्म पीओसीएस पर चर्चा करने के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण होते हैं। इससे सिंड्रोम प्रभावित महिलाओं को बल मिलता है और वे एक कांफिडेंट लाइफ गुजार सकती हैं। उन्‍होंने कहा कि हाइपरएंड्रोजेनिक लक्षण किसी भी व्‍यक्ति के शरीर को प्रभावित कर सकता है। इससे महिलाओं में मनोवैज्ञानिक रूप से अवसाद और बेचैनी होती है।

इस मौके पर बेयर जाइडस फार्मा के प्रबंध निदेशक मनोज सक्‍सेना ने कहा कि हम गायनाकोलॉजिस्टो फोरम और पटना गायनाकोलॉजिस्टो फोरम से जुडकर काफी उत्‍साहित हैं, जो सिंड्रोम संबंधी जागरूकता के लिए समाने आये हैं। बेयर महिलाओं की स्‍वास्‍थ्‍य रक्षा के क्षत्र में पथ प्रदर्शक रहा है और इस बात को अच्‍छी तरह से समझता है कि कैसे पीसीओएस महिलाओं के हेल्‍थ को प्रभवित कर सकता है। पीसीओएस की जल्‍द पहचान और इलाज से सेहतमंद रहने में मदद सुनिश्चित होती है और आमविश्‍वास बरकारार रहता है। फेस ऑफ कांफिडेंस वाकाथॉन का उद्देश्‍य इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करना है। उन्‍होंने बेयर के बारे में बताया कि यह एक ग्‍लोबल एंटरप्राइज है, जो लाइफ साइंस, हेल्‍थ और कृषि के संबंध में प्रमुख दक्षताओं से लैस सक्षम संगठन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here