मछली बिक्री बंद करने के विरोध में मुख्यमंत्री का पुतला फूंका

0

पटना, 16 जनवरी 2019: बिहार सरकार द्वारा मछली बिक्री बंद करने के विरोध में विकासशील इंसान पार्टी द्वारा पटना के कारगिल चौक पर मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया गया. पार्टी के सैकड़ों पदाधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं द्वारा मछली बिक्री बंद करने पर प्रतिरोध जाहिर किया गया.

पार्टी का कहना है कि बिहार में मछली बिक्री बंद करने से हजारों मछुआरा परिवारों के जीवन-यापन पर संकट पैदा हो गया है. साथ ही मछली पालन पर आश्रित बिहार के हजारों मल्लाहों का रोजगार चौपट हो गया है. सरकार का यह फैसला निषाद तथा मछुआरा विरोधी है.

ज्ञात हो कि बिहार के मछुआरा समुदाय का मुख्या पेशा मछली पालन है. परंतु बिहार सरकार द्वारा राज्य में मछली बिक्री पर प्रतिबंध लगाने से उनपर संकट पैदा हो गया है. सरकार के इस फैसले से बिहार के मछुआरा समुदाय में भयंकर आक्रोश व्याप्त है. बिहार के प्रत्येक हिस्सों में पार्टी द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है.

इस दौरान पार्टी के पटना जिला युवाध्यक्ष अर्जुन कुमार सहनी ने कहा कि बिहार में निषादों की एकता को देखकर मुख्यमंत्री तथा सरकार द्वारा जान-बूझकर मछली बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है. इस निषाद/मल्लाह  विरोधी सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. बिहार में मतस्य उत्पाद पर मल्लाह समाज का अधिकार है तथा इसके विकास के लिए वीआईपी तथा निषाद विकास संघ द्वारा सभी तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. आज बिहार में निषाद/मल्लाह समाज वीआईपी के बैनर तले एकजुट हो गया है तथा आगामी चुनाव में सत्ता परिवर्तन के लिए पूरी तरह से तैयार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here