यूपी में योगी ने की फिट इंडिया की शुरुआत

0
237
डॉ दिलीप अग्निहोत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों के साथ ही कई बार अभिभावक की भूमिका का भी निर्वाह करते है। वह चाहते है के सभी लोग फिट रहें, स्वस्थ हों, निरोगी हों। भारत के प्राचीन ऋषियों ने भी यही कामना की थी। वह कहते थे कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का निवास होता है। नरेंद्र मोदी के प्रयासों से ही विश्व योग को अपना रहा है। राष्ट्रीय खेल दिवस पर उन्होंने फिट इंडिया का सन्देश दिया।
इधर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बलरामपुर  में प्रधानमंत्री के ‘फिट इण्डिया मूवमेन्ट’ के शुभारम्भ के लाइव प्रसारण का अवलोकन किया।
मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। शारीरिक स्वास्थ्य का प्रभाव न केवल व्यक्ति के  स्वास्थ्य व परिवार  पर पड़ता है, बल्कि समाज पर भी पड़ता है। देश का प्रत्येक नागरिक शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट हो व देश निर्माण में अपना योगदान दे सके, इस उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री  द्वारा फिट इण्डिया मूवमेन्ट की शुरुआत पूरे भारत में की गयी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इस अभियान की शुरुआत करते हुये अत्यन्त प्रसन्नता हो रही है। आज हाॅकी के जादूगर व प्रसिद्ध खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद जी की जयन्ती व राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर पूरे देश  में इस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जा रहा है। हम सबका सौभाग्य है कि मेजर ध्यानचंद जी का सम्बन्ध उत्तर प्रदेश से रहा है।  देश का प्रत्येक नागरिक चाहे वह जिस भी कार्यक्षेत्र में हो, इस अभियान के साथ जुड़े। सभी विद्यार्थी पठन-पाठन के साथ खेलकूद को अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करें।
मुख्यमंत्री ने लोगों को फिटनेस की शपथ दिलाई कि मैं शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक रूप से फिट रहूॅगा, साथ ही अपने परिवार एवं अपने परिवेश के अन्तर्गत आने वाले सभी व्यक्तियों को शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक रूप से फिट रहने के लिए प्रेरित करूंगा। स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ मन एक दूसरे पर आश्रित है, इसलिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दूंगा, इसके लिए मैं आचार विचार, आहार-विहार एवं अन्य संबन्धित पक्षों पर ध्यान संकेन्द्रित करूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here