सरदार पटेल की दूरदृष्टि से प्रेरित है जम्मू-कश्मीर पर निर्णय: प्रधानमंत्री

0
205

नई दिल्ली,18 सितम्बर 2019: सरदार पटेल की दूरदृष्टि की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भाजपा सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर पर लिया गया निर्णय भारत के पूर्व गृह मंत्री से प्रेरित है। श्री मोदी ने एक सार्वजनिक सभा में कहा कि जम्मू-कश्मीर पर निर्णय दशकों पुरानी समस्या का समाधान पाने की एक कोशिश है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हैदराबाद मुक्ति दिवस सरदार पटेल की दूरदृष्टि का परिणाम है। हैदराबाद मुक्ति दिवस हर साल 17 सितम्बर को ही मनाया जाता है । इसी दिन 1948 में हैदराबाद रियासत का भारत में विलय हुआ था। तत्कालीन गृह मंत्री पटेल ने 1947 में हैदराबाद रियासत के अंतिम निजाम उस्मान अली खान आसफ जाह सातवें से भारत में शामिल होने का अनुरोध किया था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। इसके बाद सितंबर 1948 में हैदराबाद पुलिस एक्शन शुरू हुआ, जिसका कूट नाम ऑपरेशन पोलो था। इसके बाद हैदराबाद का भारत में विलय हो गया।

पर्यटकों की संख्या से खुश :

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें खुशी है कि ‘‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ को देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि 133 साल पुराने ‘‘स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’ को देखने प्रति दिन 10,000 लोग जाते हैं, लेकिन ‘‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का लोकार्पण हुए सिर्फ 11 महीने ही हुए हैं और यहां 8,500 लोग प्रतिदिन आते हैं। सरदार सरोवर परियोजना को सफल बनाने के लिए आभार जताया : उन्होंने कहा कि सरदार सरोवर परियोजना गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान की जरूरतों को पूरा कर रही है और वह सरदार सरोवर परियोजना को सफल बनाने के लिए काम करने वाले लाखों लोगों का आभार व्यक्त करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here