जब इंसानो जैसी दांत वाली मछली को देखने के लिए लग गयी भीड़

0
1034

रांची, 21 जून।, 21 जून। रांची के पलानी गांव के एक व्यक्ति के कांटे में फंसी मछली बुधवार को लोगों के कौतुहल का विषय बन गयी लोग उसके इंसानो जैसे दांत को देख़ने और फोटो लेने के लिए बेताब दिखे। करीब डेढ़ किलो वजन वाली इस मछली को पकड़ने वाले व्यक्ति ने सौ रुपए किलो के हिसाब से इसको बेच दिया। पतरातू डैम के नाविकों ने कहा कि इस तरह की मछली हमने पहले कभी नहीं देखी और न पकड़ी है। हालाँकि जब तक यह मछली वहां रही मछली को देखने वालों का हुजूम काफी देर तक लगा रहा,मीडिया के लोग भी इसका विवरण लेते रहे।

जिला मत्स्य पदाधिकारी दीपक प्रसाद सिंह का इस बारे में मत है कि यह रूपचंद मछली हो सकती है डैम में मछली का बीज डाले जाने के दौरान यह पहुंची होगी उन्होंने कहा कि डैम में कुछ दिन पहले पाकु मछली का बीज डाला गया था यह मछली उसी बीच के साथ आ गई होगी हालांकि उन्होंने इसके बारे में पक्के तौर पर कोई जानकारी नहीं दी।

इंसानों जैसे जबड़े वाली यह होती है मछलियां

देखने में डरावनी और खतरनाक पिरहाना मछली से शक्ल मिलती है लेकिन यह पिरहाना मछली नहीं है इसकी रूपरेखा पाकु नाम की मछली से मिलती है। पाकु नाम की मछली दक्षिण अमेरिका में पाई जाती है अमेरिका के इसकादि इसकैडीनेशियाई इलाके में पाई जाने वाली इस मछली के निचले जबड़े और दांत बिल्कुल इंसानों जैसे होते हैं अधिकांशतया इनका इस्तेमाल एकवेरियम में किया जाता है इसीलिए इसे गेम फिश भी कहा जाता है अमेरिका के कई इलाकों में इसका आकार बड़ा भी मिलता है खासतौर से यह डॉल्फिन का पालतू कुत्ते की तरह व्यवहार करती है फ़िलहाल ये मछली लखनऊ की इस नदी में कहा से आयी इसका कोई सही जवाब नहीं मिल पाया है लोगो का कहना है यह तो नदी है और नदी का बहता पानी समुन्द्र में मिलता है हो सकता वह यहाँ भी आ गयी हो। यह मांसाहारी नहीं होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here