यू.पी. में आनंद मैरिज एक्ट के तहत जल्द शुरू होगी सिक्ख विवाहों का रजिस्ट्रेशन: सीएम

0

उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यानाथ ने कहा है कि राज्य में आनंद मैरिज एक्ट के अंतर्गत सिक्ख भाईचारे के लिए विवाहों की रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू की जाएगी। यह भरोसा उन्होंने दिल्ली सिक्ख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जनरल सचिव श्री मनजिंदर सिंह सिरसा को दिलाया गया।

श्री सिरसा, जिन्होंने मुख्य मंत्री योगी आदित्यानाथ के साथ मुलाकात की और उनको इस मामले पर लिखित पत्र भी सौंपा, ने बताया कि उन्होंने यू.पी. के मुख्य मंत्री को बताया कि यह एक्ट संसद की तरफ से पास हो चुका है। उन्होंने बताया कि यू.पी. में सिक्खों को इस एक्ट के लागू न होने के कारण बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने मुख्य मंत्री को यह भी बताया कि हरियाणा और पंजाब इस एक्ट को पहले ही लागू कर चुके हैं जबकि दिल्ली एक्ट लागू करने के लिए प्रक्रिया पूरी करने के बिल्कुल नजदीक पहुंचा चुका है।

मुख्य मंत्री को राज्य में एक्ट लागू करने की अपील करते श्री सिरसा ने उनको बताया कि राज्य की सिक्ख जनसं या चाहती है कि उनके विवाहों की रजिस्ट्रेशन एक्ट के अंतर्गत हो परन्तु इसके लागू न होने के कारण वह पुरानी व्यवस्था अनुसार ही विवाहों की रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए मजबूर हैं। उन्होंने बताया कि यदि एक्ट जल्दी लागू कर दिया जाए तो फिर सिक्ख जोडे सिक्ख रहित मयार्दा अनुसार अपने विवाहों की रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।
श्री सिरसा की तरफ से बताई गई मुश्किलों को श्रवण के बाद मुख्य मंत्री ने उनको भरोसा दिलाया कि एक्ट जल्दी ही लागू किया जाएगा और वह इस प्रक्रिया को जल्दी से जल्दी पूरा करवाएंगे।
श्री सिरसा ने योगी आदित्यानाथ का इस लिए धन्यवाद किया। उन्होंने यह भी बताया कि वह देश के सभी राज्यों में एक्ट लागू करवाने के लिए यत्नशील हैं और इस मामलो में पहले आसाम के मुख्य मंत्री को भी मिल चुके हैं।