यूपी में 7 करोड़ बच्चे आज खायेंगे एल्बेंडोजोल

0
613

 राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस आज

  • इस बार मैंगो, वनीला फ्लेवर में मिलेगी कीड़े की दवा
  • मंत्री ने की अपील, दवा न मिलने पर अभिभावकों मांगें

लखनऊ , 9 जुलाई 2018: उत्तर प्रदेश में आज पहली बार सभी 75 जिलों में पेट से कीड़े बाहर निकालने की दवा खिलाई जाएगी. वहीं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का दावा है कि सभी जनपदों में भरपूर मात्रा में दवा वितरित की जा चुकी है. दवा की कोई कमी नहीं है।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के महाप्रबंधक डॉक्टर हरिओम दीक्षित ने गुरुवार को बताया कि शुक्रवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन प्रदेश के सभी 75 जनपदों में एक से 19 वर्ष तक के 7 करोड़ 9 लाख बच्चों को एल्बेंडोजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. दवा की उपलब्धता के सवाल पर उन्होंने दावा किया कि सभी जनपदों की आवश्यकता के अनुरूप दवा उपलब्ध है. करीब एक करोड़ टेबलेट्स विभाग के पास अतिरिक्त रखी हुई है।

जिसका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर किया जा सकता है। अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके लिए सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और मेडिकल कॉलेज को पत्र भेजा गया है. साथ ही शिक्षा समेत 11 विभागों से भी मदद मांगी गई है. उन्होंने बताया की इस बार एल्बेंडोजोल की गोली मैंगो और वनीला फ्लेवर में दी जा रही है। इसके पहले यह गोली सिर्फ वनीला फ्लेवर में उपलब्ध थी।

मंत्री ने की अपील 

मात, शिशु एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि आज सभी अभिभावक अपने बच्चों को एल्बेंडोजोल की गोली जरूर खिलवायें. यह दवा हर शिक्षण संस्थान और आंगनबाड़ी केंद्र पर मुफ्त में दी जा रही है। यह दवा पेट के कीड़े बाहर निकल देती है।

अगले शुक्रवार को भी मिलेगी दवा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत फरवरी व अगस्त में एल्बेंडाजोल की खुराक बच्चों को दी जाती है। कृमि संक्रमण से बचाव के लिए यह दवा सबसे 10 अगस्त को एक वर्ष से 19 वर्ष की उम्र के सभी बच्चों को दी जाएगी। जो बच्चे 10 अगस्त को दवा खाने से छूट जाएंगे उन्हें 17 अगस्त को मॉप उप राउंड के तहत यह दवा खिलाई जाएगी। एक से दो साल तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की आधी गोली और दो साल से ऊपर के बच्चों को एल्बेंडाजोल की पूरी गोली दी जाएगी।

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here