प्रधानमंत्री कर सकते हैं पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह का उद्घाटन

0

नयी दिल्ली, 17 सितंबर  पटना विश्वविद्यालय के सौ साल पूरे होने पर व्याख्यानों के दौर, प्रदर्शनी से लेकर हेरिटेज वॉक तक के कार्यक्रमों के साथ इस जश्न को मनाने की पूरी तैयारी की गयी है जिसका औपचारिक उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं।
देश का सातवां सबसे पुराना यह विश्वविद्यालय पटना में गंगा नदी के किनारे स्थित हैं। इस विश्वविद्यालय की स्थापना के एक अक्तूबर को 100 साल पूरे हो रहे हैं। इस गौरवशाली विश्वविद्यालय ने 100 साल की इस अवधि के दौरान एक लंबा सफर तय किया है।
पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रास बिहारी प्रसाद सिंह ने कहा, हमने इस अवसर के लिए कार्यक्रमों का एक पूरा कैलेंडर तैयार किया है, यह पूरा कार्यक्रम चार महीने का है। कार्यक्रमों की शुरआत सितंबर से हो चुकी है। खेल गतिविधियां भी शुरू हो चुकी है। यह एक ऐतिहासिक संस्थान है इसलिए हमने प्रधानमंत्री को इस शताब्दी महोत्सव में कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन करने के लिए आमंत्रित किया है।
सिंह ने बताया, प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में हमसे बात की है कि प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के उद्घाटन के लिये सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। लेकिन एक अक्तूबर के आस-पास दशहरा पड रहा है इसलिए हम लोग अक्तूबर के अंत में प्रधानमंत्री से तारीख मिलने की आशा करते हैं।
सिंह हाल ही में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मिलकर उन्हें शताब्दी समारोह में आने का निमंत्रण देने के लिए दिल्ली आए हुए थे। कोविंद राष्ट्रपति बनने से पहले बिहार के राज्यपाल थे।
उन्होंने कहा, हमने कोविंद साहब से समारोह के समापन में आने का आग्रह किया है। और, प्रधानमंत्री तथा राष्ट्रपति दोनों इस अवसर पर उपलब्ध हों तो यह हमारे लिए और सम्मानजनक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here