नया 911 जीटी3 भारतीय सड़कों और रेस ट्रैक के लिए तैयार

0
510

नए 911 मॉडल में पोर्श मोटरस्पोर्ट टेक्नोलॉजी को महारत

मुंबई 17 अक्टूबर। मुंबई में पोर्श के प्रमुख शोरूम में आज के संवाददाता सम्मेलन के दौरान, पोर्श इंडिया ने देश में पहली 911 जीटी3  के आगमन की घोषणा की। अधिक शक्ति, सटीकता और व्यवस्थित हल्के वजन के कारण, दो सीटों वाली यह गाड़ी रेस ट्रैक और सड़क पर चलाने के परफेक्‍ट संयोजन का वादा करती है। इसमें दोबारा डिजाइन की गई चेसिस है, जिसमें रियर-एक्सेल स्टीयरिंग की खासियत है। पोर्श की बेमिसाल मोटरस्पोर्ट परंपरा से नए मॉडल को लाभ मिला है। और इसे उसी प्रोडक्‍शन लाइन पर बनाया गया है, जहां अन्य अच्छी रेसिंग कारें बनती हैं। पहली बार पोर्श ने कंपनी की सबसे कामयाब जीटी स्पोर्ट्स कार के दो ट्रांसमिशन वैरिएंट्स की पेशकश की है।

इसका 500 हॉर्स-पावर का फोर-लीटर का फ्लैट इंजन एक कार्बन वर्जन है जो 911 जीटी3 कप में भी मिलता है। यह 460 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। जब इसे स्‍टैंडर्ड 7-स्पीड डबल-क्‍लच ट्रांसमिशन (पीडीके) से लैस किया जाता है, तो यह मॉडल 3.4 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। यानी यह सबसे तेज संभावित गति सीमा है और उच्चतम गति 318 किलोमीटर प्रति घंटे तक जाती है। खालिस मोटरस्पोर्ट पसंद करने वाले बगैर अतिरिक्त कीमत के हलका सिक्स-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन चुन सकते हैं। ड्युअल-मास फ्लाईव्‍हील के साथ जीटी स्पोर्ट्स कार में छोटा शिफ्ट लीवर, छोटा  शिफ्ट पाथ और सटीकता से जुड़ाव बनाने वाले गियर्स दिये गये हैं।

नए मॉडल पर अपने विचार रखते हुए पोर्श इंडिया के डायरेक्टर पवन शेट्टी ने कहा, ‘मोटरस्पोर्ट पोर्श के डीएनए का अभिन्न हिस्सा है। यह रेसिंग परंपरा ही है, जो हमें हर दिन की असाधारण उपयोगिता के साथ वास्तविक स्पोर्ट्स कार प्रदान करने में बढ़त दिलाती है और इसमें 911 रेंज का सबकुछ अच्छा है। पोर्श के प्रतिष्ठित मॉडल को रेस ट्रैक पर उतारने में पांच दशक लगे और हम यह घोषणा कर बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं कि भारत में आज हमारी पहली 911 जीटी3 का आगमन हुआ है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘हमने गौर किया है कि हमारे बाजार में स्पोर्ट्स कार की काफी मांग है और 911 जीटी3 के साथ रेस ट्रैक और सड़क, दोनों के बीच की लकीर पहले से कहीं अधिक धुंधली पड़ी है। हमें कोई संदेह नहीं है कि यह उस मांग की पूर्ति करेगा और हमारे ग्राहकों को सड़क और ट्रैक दोनों पर रोमांचक अनुभव देगा।’

एयरोडायनैमिक्स और वजन, ये दो कारक हैं, जिनका पोर्श 911 जीटी3 की बॉडी में बदलाव करने में काफी दबदबा रहा। कार के आगे और पीछे के सिरे का काफी अच्छा इस्तेमाल किया गया है और ये मुख्यतः पॉलीयूरेथन से बने हैं, ताकि इसका वजन कम रहे। रियर लीड, रियर विंग और विंग सपोर्ट कार्बन के बने हैं। नई 911 जीटी3 का वजन फ्‍युल टैंक फुल होने के साथ सिर्फ 1,430 किलोग्राम है। वहीं यंत्रवत नियंत्रित डिफरेंशियल लॉक के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होने पर यह 15 किग्रा कम हो जाता है। इस मॉडल की व्यवस्थित लाइट-वेट बनावट मोटरस्पोर्ट की तरह वजन-शक्ति अनुपात देती है (पीडीके ट्रांसमिशनः 2.86 किलोग्राम/हॉर्स पावर, मैन्युअल गियरबॉक्सः 2.83 किलोग्राम/हॉर्स पावर)।

इसमें रियर एक्सेल स्टीयरिंग स्‍टैंडर्ड तौर पर दिया गया है। वहीं, एडजस्‍टेबल डैम्‍पर सिस्‍टम और डायनैमिक इंजन माउंट्स, दोबारा विकसित किया गया मोटरस्‍पोर्ट चेसिस प्रदर्शन में बेहतर सुधार प्रदान करता है। इंजन बेहतर गतिशीलता और चपलता देता है। नया दो सीटर 911 कैरेरा एस की तुलना में 25 एमएम नीचे है, इससे भी सहूलियत मिलती है।

देखने में, 911 जीटी3 अपनी स्पोर्ट्स कार की पहचान कमतर नहीं होने देती। पहले वाले मॉडल की तुलना में इसकी प्रभावी कार्बन रियर विंग हवा में 20 एमएम ज्यादा ऊंची है। इससे ज्यादा ऊर्जा मिलती है। फ्रंट में ज्‍यादा बड़े एयर इनटेक्‍स और आउटलेट्स, बोनट और रियर ऐंड कार के मोटरस्पोर्ट एयरोडायनैमिक्‍स का प्रमाण हैं।

यह बेहतर ड्राइविंग अनुभव दर्शाता है। आंतरिक विशेषता में जीटी स्पोर्ट्स स्टीयरिंग व्हील है, जो 918 स्पाइडर से सामने आया है। स्‍टैंडर्ड स्पोर्ट सीट के साथ बगल में गद्दी है। इसे तीन अन्य विकल्पों से बदला जा सकता है। इसमें कार्बन-वीव फिनिशिंग के साथ हल्के कार्बन फाइबर युक्त प्लास्टिक से बना फुल बकेट सीट भी है।

पोर्श कम्युनिकेशन मैनेजमेंट (पीसीएम) के अलावा, मानक उपकरणों में कनेक्ट प्लस मॉड्यूल और ट्रैक प्रिसीशन एप भी शामिल हैं। ये सब गुण 911 जीटी3 के चालक को अपने स्मार्टफोन पर विस्‍तृत ड्राइविंग डाटा का डिस्प्ले, रिकॉर्ड और विश्लेषण उपलब्ध कराते हैं।

रोजमर्रा की बढ़ती उपयोगिता के लिए नई 911 जीटी3 को फ्रंट एक्सेल पर वैकल्पिक न्‍यूमैटिक लिफ्ट सिस्टम के साथ आर्डर किया जा सकता है, जो स्पोर्ट कार के अगले हिस्से को 30 मिलीमीटर तक उठा सकता है। यह 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार में संभव है और इससे ऊबर-खाबड़ सड़क पर बॉडी को किसी तरह के नुकसान से बचाया जा सकता है।

वैकल्पिक क्‍लबस्‍पोर्ट पैकेज में रोल केज, चालक के लिए रेड सिक्‍स-प्‍वाइंट सीट बेल्‍ट और अग्निशामक यंत्र भी शामिल है। यह सब अधिक नियमित रेसट्रैक ड्राइविंग और सुरक्षा के लिए उपलब्‍ध है।

911 जीटी3 मॉडल अब देश भर में सभी पोर्श सेंटर पर उपलब्ध होगा। इसकी बेसिक खुदरा कीमत 23,121,000 रुपये हैं।

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here