रिजर्व बैंक की मजबूत टीम को मात देकर सनराइज एफसी क्वार्टर फाइनल में 

0
381

रोमांचक मुकाबले में 3-1 से दर्ज की जीत


सुपर स्पोर्ट्स कप के लिए इण्डियन ऑयल ऑल इण्डिया फुटबॉल टूर्नामेंट शुरू

लखनऊ, 24 जनवरी। स्थानीय टीम सनराइज एफसी ने सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी (एसएसएस) के तत्वावधान में सुपर स्पोर्ट्स कप के लिए दसवीं इण्डियन ऑयल ऑल इण्डिया फुटबॉल टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मजबूत टीम को 3-1 से मात देेते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

कुल चार लाख रूपए की प्राइजमनी वाले उत्तर भारत के सबसे ज्यादा इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में शुरू हुए उद्घाटन मैच में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुरूआती बढ़त बनाई लेकिन उसके बाद सनराइज के स्ट्राइकरों व डिफेंडर ने मैदान पर शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए न सिर्फ पिछड़ने के बाद वापसी की बल्कि कड़ी टक्कर के बावजूद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को दूसरा गोल नहीं करने दिया।

दर्शकोें से भरे स्टेडियम व खेल प्रेमियों के उत्साहवर्द्धन के बीच मैच का पहला गोल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से पांचवें मिनट में विनोद कुमार की किक से निकला। विनोद तेजी से आगे बढ़े और सनराइज का गोलकीपर जब तक कुछ समझता उसने गेंद गोलपोस्ट में डाल दी और अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। एक गोल से पिछड़ने के बाद सनराइज ने वापसी के लिए पूरा जोर लगाया और आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए चार मिनट बाद ही बराबरी का गोल दागा। यह गोल नौवें मिनट में प्रदीप ने किया। इसके बाद रिजर्व बैंक के खिलाड़ियों ने लगातार आक्रमण जारी रखे लेकिन उसके स्ट्राइकर सनराइज एफसी की रक्षा पंक्ति को भेद नहीं सके। इसके बाद सनराइज एफसी के खिलाड़ियों ने लंबे व ऊंचे पास का सहारा लेकर मैदान में दबदबा बनाए रखा तो दूसरी ओर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी तेजी दिखाई लेकिन किसी को भी बढ़त का गोल करने में सफलता नहीं मिली।

हालांकि सनराइज एफसी से संदीप ने तेजी से आगे बढ़ते हुए रिजर्व बैंक के डिफंडरों को छकाते हुए 35वें मिनट में गोल दागकर टीम की बढ़त 2-1 कर दी। पहले हॉफ में 2-1 से आगे रहने के बाद सनराइज एफसी ने भी दूसरे हॉफ में भी मैदान पर तेजी दिखाई और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने वापसी की उम्मीद में सनराइज एफसी के पाले में कई हमले किए और कई शानदार मूव बनाए लेकिन प्रतिद्वंद्वी की चुस्त रक्षापंक्ति ने उनके हमलों को विफल कर दिया। इस दौरान सनराइज एफसी ने दूसरे हॉफ में भी मैदान पर अपना दबदबा बनाए रखा और खेल केे 83वें मिनट में विनोद द्वारा किए गए गोल से मैच में 3-1 की बढ़त बना ली जो अंत तक कायम रही। अंत में सनराइज एफसी ने 3-1 से मैच जीतते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। इस मैच के मैन ऑफ द मैच सनराइज एफसी के संदीप चुने गए।

अब सनराइज एफसी की गुरूवार को क्वार्टर फाइनल में ओएनजीसी की मजबूत टीम से भिड़ंत होगी। अगर सनराइज एफसी को कल के मैच में जीत दर्ज करनी होगी तो उसके खिलाडियों को अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा तथा आक्रामकता के साथ रक्षा पंक्ति को भी सुदृढ़ रखना होगा।

इससे पूर्व टूर्नामेंट का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार की राज्यमंत्री स्वाति सिंह ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करके किया। उन्होंने अपने संबोधन में इस बात पर खुशी जताई कि सोसायटी द्वारा इतने बेहतरीन तरीके से टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने प्रतिभागी टीमों में शामिल खिलाड़ियों को खेलने के लिए बधाई दी तथा खेल भावना का ध्यान रखने की सीख दी। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खेलों को बढ़ावा देेने के लिए खेलो इंडिया अभियान चला रहे हैं। यह आयोजन भी प्रधानमंत्री के खेलों में भारत को सशक्त बनाने के सपने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि खेल निदेशक डा.आरपी सिंह ने कहा कि सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी फुटबॉल को बढ़ावा दे रहा है और आने वाले समय में उम्मीद है कि यहां खेल रहे कई खिलाड़ी भारतीय टीम का भी प्रतिनिधित्व करेंगे और विदेश में भी देश का परचम लहराएंगे।

सोसायटी के सचिव उमेश चंद्र गुप्ता ने अपने संबोधन में सोसायटी के क्रियाकलापों के बारे में जानकारी देते हुए प्रतियोगिता के मुख्य प्रायोजक इंडियन आयल कारपोरेशन व सह प्रायोजक गैस अथारिटी ऑफ इंडिया (गेल) को बधाई दी। जिनकी वजह से यह आयोजन संभव हो सका। इस अवसर पर  सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी के सीईओ धीरेन्द्र सिंह चौहान, अध्यक्ष प्रभुजोत सिंह नंदा व अन्य गणमान्य अतिथि भी मौजूद थे।
कल के मैचों के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक होंगे। जो दोपहर 12 बजे खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन करने के लिए मौजूद रहेंगे।


कल के मैचः

प्री क्वार्टर फाइनलः यूपी इलेवन बनाम आर्टिलरी फुटबॉल टीम हैदराबाद (सुबह दस बजे)
क्वार्टर फाइनलः एयर इंडिया बनाम उत्तराखंड फुटबॉल क्लब (यूकेएफसी) (दोपहर 12:30 बजे)
क्वार्टर फाइनलः सनराइज एफसी बनाम ओएनजीसी (दोपहर 2:30 बजे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here