पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में क्रोएशिया

0
544
  • क्रोएशिया ने फाइनल में पहुंचकर दुनिया को चौंकाया, इंग्लैंड को 2-1 से दी मात
  • रविवार को फ्रांस-क्रोएशिया होंगे मुकाबले में आमने-सामने

मास्को,13 जुलाई 2018: वर्ल्ड कप में क्रोएशिया के फाइनल में पहुंचने से विश्लेष्कों को भारी अचम्भा हुआ है। इससे पहले फ्रांस को पहुंचने का इतना आचर्य नहीं हुआ जितना इस टीम के पहुंचने पर हुआ। बुधवार देर रात खेल गए फीफा वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में क्रोएशिया ने इतिहास रचकर फाइनल में प्रवेश किया।

अतिरिक्त समय तक खिंचे मैच में इंग्लैंड को 2-1 से मात देकर फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के फाइनल में जगह बना ली है। रविवार को होनेवाले खिताबी मुकाबले में क्रोएशिया का मुकाबला अब फ्रांस से होगा। वहीं इंग्लैंड की टीम शनिवार को तीसरे स्थान के मैच में बेल्जियम के सामने होगी।

बता दें कि फ्रांस 12 साल बाद फाइनल में पहुंचा है, जबकि वोग इससे पहले 1998 में वो विश्व कप विजेता रह चुका है। वही क्रोएशिया के पास ये पहला मौका है, जब वो खिताब अपने नाम कर सकती है।

क्रोएशिया को एक्स्ट्रा टाइम में मिली जीत

क्रोएशिया ने दूसरे हाफ में मैच के 68वें मिनट में गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। क्रोएशिया के लिए यह गोल इवान पेरिसिक ने किया। इसके बाद तय समय में कोई गोल नहीं हो सका और मैच का नतीजा अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ में आया।

इससे पहले मैच तय समय में 1-1 से बराबरी पर खत्म हुआ था, इस वजह से मैच अतिरिक्त समय में गया जहां 109वें मिनट में मारियो मारियो मांडजुकिक ने गोल कर क्रोएशिया को जीत दिलाई। हालांकि इंग्लैंड ने पांचवें मिनट में ही पहला गोल कर दिया था। यह गोल किरैन ट्रिपियर ने फ्री किक पर किया। 1-0 की बढ़त लेने के बाद इंग्लैंड के पास दूसरा गोल करने के कई मौके आए, लेकिन इंग्लैंड के खिलाड़ी मौके को भुना नहीं पाए। वही पहले हाफ का अंत इंग्लैंड के पक्ष में 1-0 के स्कोर के साथ हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here