पूर्व खिलाड़ियों की ताजा हो गयी स्पोर्ट्स कॉलेज से जुड़ी पुरानी यादें

0
215
स्पोर्ट्स कालेज एक्स स्टूडेंट वेलफेयर सोसाइटी के चतुर्थ महासम्मेलन में गुरूजनों के साथ नए खिलाड़ियों का भी हुआ सम्मान
लखनऊ, 06 जनवरी 2019: स्पोर्ट्स कालेज एक्स स्टूडेंट वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में रविवार को चतुर्थ महासम्मेलन के अंतिम दिन यह रविवार कुछ खास था। इस दौरान खिलाड़ियो को निखारने वाले गुरूजनों के साथ सोसायटी की फुटबॉल अकादमी से जुड़े उल्लखेनीय प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।
इससे पहले गुरु गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज के परिसर में इस दौरान खिलाड़ी एक साथ मौजूद थे लेकिन उनकी आंखों में आज भी स्पोर्ट्स कॉलेज की यादें नजर आ रही थी। भले कोई रेलवे में नौकरी कर रहा हो या फिर पुलिस विभाग में लेकिन खेल के प्रति उनका लगाव अब भी कम नहीं हुआ है। इन खिलाड़ियों की चाहत है वह स्पोर्ट्स कॉलेज की प्रतिभा को आगे लाने में मदद करे। इस दौरान इन पूर्व खिलाड़ियों ने उसी कैंटीन में खाना खाया जहां वह ट्रेनिंग करते थे। इसी के साथ इन सभी ने उन क्लासरूम और डारमेट्री में भी जाकर देखा जहां वह अपने स्कूल के दिनों में रहते थे।
अपने जमाने के स्टार रहे इन खिलाड़ियों ने मौजूदा दौर के हालात पर चर्चा करने के साथ-साथ सोसाइटी द्वारा चलायी जा रही फुटबॉल अकादमी में अपना योगदान देने की बात भी की है। ज्ञात हो कि पिछले साल अप्रैल माह से शुरू हुई फुटबॉल अकादमी की टीम ने काफी कम समय में कई उपलब्धियां अर्जित की है। इस अवसर पर स्पोर्ट्स कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय योग गुरू सुनील सिंह (पूर्व स्टूडेंट, 1977, देश के पांच दिग्गज योग गुरू में से एक) मौजूद थे और उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए योग करने की सलाह दी। योग गुरु ने उन्हें टिप्स दिया। वहीं सोासायटी के सदस्यों और वर्तमान ट्रेनीज  के मध्य एक प्रदर्शनी मैच का आयोजन भी किया गया।
इनको मिला सम्मान
होटल जायका (फैजाबाद रोड) में आयोजित सम्मान समारोह में कोचेज टीएन पांडेय, अरूण भारद्वाज, एस के खन्ना, विष्णु शर्मा,स्वपन राय, दीपक शर्मा, अशर नकवी, मातादीन यादव, विजय सिंह चौहान, शतवन्द सिंह,राम अवतार सिंह,मोहिनी जोशी, नन्हे सिंह, सिद्दकी के नाम शामिल है। इनके अलावा एथलेटिक्स में अपनी छाप छोड़ चुके स्व बृजेश कुमार के अहम योगदान के लिए उनके पुत्र को  सोसाइटी द्वारा एक लाख की आर्थिक मदद दी गई है जबकि फुटबॉल कोच मुकेश सब्बरवाल और आरडी पाल को उनके  शानदार कार्य के लिए सम्मानित किया गया।
इनका भी हुआ सम्मान
  • अकादमी के प्रशिक्षु इमरान ने आगरा में हुई एशियन स्कूल अंडर-18 फुटबॉल चैंपियनशिप में टीम में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया
  • अकादमी के यूपी अंडर-14 टीम में चयनित खिलाड़ी अजनीश राय और रोहित सिंह
  • अंडर-17 टीम में चयनित शेख मोहम्मद अनस, अवीश श्रीवास्तव और तुषार कौशिक
  • अकादमी के नौ बच्चे डीएवी इंटर कॉलेज से खेलते हुए रिलायंस फाउंडेशन के लखनऊ जिला व नार्थ जोनल टूर्नामेंट में विजेता रहे।
कार्यक्रम में मौजूद खिलाडिय़ों की आंखें हुई नम
स्पोर्ट्स कालेज एक्स स्टूडेंट वेलफेयर सोसाइटी के सम्मान समारोह में जब खिलाड़ी मिले तो एक दूसरे की आंखे नम थी। कॉलेज के देश भर के पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों सहित गुरूजन  अपने पुराने दिनों को याद कर रहे थे तो कुछ खेल के दौरान हुई घटना को लेकिन सभी एक दूसरों को गले लगाकर हालचाल ले रहे थे। अपने दौर के मशहूर क्रिकेटर रहे भूपेंद्रर सिंह इस अवसर काफी उत्साहित नजर आ रहें थे। उन्होंने कहां कि उस दौर में सुविधाओं का टोटा रहता था लेकिन हम अपनी लगन के सहारे लक्ष्य को हासिल कर लेते थे। उन्होंने कहा आजकल के खिलाडिय़ों धैर्य की कमी देखी जा सकती है। कम मेहनत में ज्यादा की चाह की जाती जो सही नहीं है। खिलाडिय़ों की मेहनत करनी चाहिए तभी अच्छे खिलाड़ी निकल सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here