सबसे खूबसूरत होता है मां और बेटी का रिश्ता

0
1185

मां और बेटी का रिश्ता दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता होता है। एक मां अपनी बेटी की कोई भी बात बिना बोले ही समझ जाती है। उसकी हर किसी प्रॉब्लम का सॉलुयशन भी आसानी से निकाल देती है। मां ही बच्चे की पहली रोल मॉडल होती है। बेटी अपनी मां की परछाई होती है। बेटियां जब पत्र लिखकर माता-पिता का नाम रोशन करती हैं तो सबसे ज्यादा खुशी मां को होती है। लेकिन कई बार छोटी-छोटी बातों के कारण मां और बेटी के रिश्ते में दरार भी आ सकती है।

कैसे आप अपना और अपनी बेटी का रिश्ता मजबूत कर सकती हैं। प्यार से समझाएं बच्चे मन से नादान होते हैं। छोटी-छोटी गलतियां जीवन में करते रहते हैं। ऐसे में आप उनके साथ सख्ती से नहीं बल्कि प्यार से पेश आएं। आप उन्हें समझाने का प्रयास करें। इससे बच्चे के मन में आपकी लिए आदर बढ़ेगा। साथ ही जिंदगी में अगली बार कोई काम करने से पहले आपकी सलाह भी जरुर लेंगे।

खुद से प्यार करना सिखाएं :

आप अपी बेटी खुद से प्यार करना जरुर सिखाएं। आप बेटियों को बताएं कि वह अपना सम्मान करे ज्यादा से ज्यादा समय अपने साथ बिताए। अगर कोई उन्हें पसंद न भी करे तो उन्हें इस चीज के लिए तैयार करें।

साथ में मिलकर बनाएं खाना :

आप बेटी के साथ मिलकर खाना बनाएं। बड़े होने पर आप उसके कोई भी काम करने के लिए प्रेरित न करें। मस्ती मजाक में आप बेटी को काम सिखाएं। इससे वह आपके साथ काम करने में दिलचस्पी भी लेगी और आपका उसका साथ रिश्ता और भी मजबूत होगा। साथ ही वह काम करने के साथ-साथ अपने मन की बात भी आपसे शेयर करने लगेगी।

बेटियों का बढ़ाए हौसला :

बेटियों को बड़े होने पर आप उन्हें इंडिपेंडेंट होने की सीख दें। उसे बताएं कि अपने काम के लिए उसे किसी पर डिपेंड होने की कोई जरूरत नहीं है। अपनी खुशियों के लिए भी उसे किसी के ऊपर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। अपनी बेटी को यह सिख दें कि वह अपने पैशन के लिए अच्छे से मेहनत करें और अपने सपनों को पूरा करें। इससे उनके अंदर आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और वह आपको अपना रोल मॉडल भी समझेगी।

ज्यादा से ज्यादा बिताएं समय :

व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण अगर आप उसके साथ समय नहीं बिता पा रही तो कुछ समय निकाल कर आप उसे कहीं घूमने लेकर जा सकती हैं। रविवार या किसी अन्य दिन आप बेटी के साथ घूमने जा सकती हैं। बेटी की मनपसंद जगह पर आप दोनों घूम सकते हैं। इससे दोनों के रिश्ते मजबूत होंगे और वह आपको और भी अच्छे से समझ पाएगी।

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here