आचार संहिता उल्लंघन मामले में राजस्थान के राज्यपाल पर कार्रवाई को कहा राष्ट्रपति ने

0
116
file photo

नई दिल्ली, 05 अप्रैल 2019: बात निकली है तो दूर तलाक जाएगी ही। आचार संहिता उल्लंघन मामले में फंसे राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह पर कार्रवाई तय मानी जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर चुनाव आयोग के पत्र को गृह मंत्रालय भेज दिया है और जरूरी कार्रवाई करने के लिए कहा है।

रिपोर्ट्स के अनुसार एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति ने यह कहते हुए पत्र भेजा है कि कल्याण सिंह ने राजनीतिक टिप्पणी करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है। देश की स्वतंत्रता के बाद यह पहली बार है जब एक राज्यपाल ने किसी प्रधानमंत्री के लिए प्रचार कर आचार संहिता का उल्लंघन किया है।चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति को सोमवार को भेजे पत्र में कहा कि राज्यपाल कल्याण सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा कर और यह कह कर कि उन्हें दोबारा चुना जाना चाहिए, आचार संहिता का उल्लंघन किया है।

पत्र के अनुसार यह एक संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति द्वारा आचार संहिता उल्लंघन का गंभीर मामला है। राष्ट्रपति ने एक अंतर्राष्ट्रीय दौरे से वापस लौटने के बाद गृह मंत्रालय को यह पत्र आगे बढ़ा दिया और रेखांकित किया कि राज्यपाल को सक्रिय राजनीति से दूर रहना चाहिए। जानकार सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति ने निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार जांच के लिए गृह मंत्रालय को पत्र भेज दिया है। एक सूत्र ने कहा, यह एक सामान्य प्रक्रिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here