स्टार्ट अप के लिए यूपी असीम संभावनाओं वाला राज्य: योगी

0
2295

उत्तर प्रदेश स्टार्ट अप फंड का शुभारम्भ

भारत सरकार की ही भांति उत्तर प्रदेश द्वारा भी प्रदेश में स्टार्ट अप्स को बढ़ावा देने के लिए एक समर्पित स्टार्ट अप फण्ड आरम्भ किया गया है, जोकि अपनी तरह से किसी राज्य सरकार द्वारा संचालित किए जाने वाला पहला फण्ड है।

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देश के सबसे बड़े इन्क्यूबेटर सेण्टर की स्थापना तथा राज्य के प्रत्येक जनपद में कम से कम एक इन्क्यूबेटर की स्थापना किए जाने का भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उत्तर प्रदेश स्टार्ट.अप फण्ड के माध्यम से राज्य में स्थापित सभी क्षेत्रों के स्टार्टअप्स को वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु प्राविधान किया गया है। यह सहायता उत्तर प्रदेश में पंजीकृत स्टार्ट अप्स के लिए होगी। यह फण्ड 12 वर्ष की अवधि हेतु मान्य होगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर प्रदेश सरकार की सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्ट अप नीति 2017 के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश स्टार्ट अप फण्ड का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की उपस्थिति में राज्य सरकार तथा सिडबी के साथ स्टार्ट अप फण्ड की स्थापना के लिए एमओयू का आदान प्रदान किया गया।

उन्होंने सिडबी के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक को प्रथम किश्त के रूप में 15 करोड़ की धनराशि का चेक प्रदान किया। श्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से स्टार्ट अप संस्कृति को बढ़ावा मिला हैं। प्रधानमंत्री का मानना है कि देश के युवा जॉब क्रियेटर बनें। यूपी स्टार्ट अप संस्कृति के लिए असीम संभावनाओं वाला राज्य है। यहां प्रत्येक सेक्टर यथा कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, आईटी, एमएसएमई आदि के दृष्टिगत कार्य किये जाने की आवश्यकता है। इसके माध्यम से हम बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार उपलब्ध करा सकते हैं। उन्होंने कहा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here