आयुष्मान भारत योजना भारत के लोगों के लिये एक सुरक्षा कवच: राजनाथ 

0
299
  • आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का शुभारम्भ 
  • योजना वंचितों और गरीबों के लिये है वरदान सिद्ध होगी: राज्यपाल

लखनऊः 23 सितम्बर, 2018: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का शुभारम्भ किया गया।

राज्यपाल ने प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना का शुभारम्भ करके देश की जनता को बड़ा तोहफा दिया है। यह योजना वंचितों और गरीबों के लिये है वरदान सिद्ध होगी। ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ वास्तव में एक क्रांतिकारी एवं अभूतपूर्व योजना है। उन्होंने कहा कि यह स्वास्थ्य योजना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय दर्शन को साकार करने वाली योजना है।
केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज का दिन भारत के लिये एक ऐतिहासिक दिन है तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा झारखण्ड की राजधानी रांची से शुभारम्भ करना केन्द्र सरकार का ऐतिहासिक कदम है। गरीब के यहां एक व्यक्ति बीमार होता तो पूरा परिवार लड़खड़ा जाता है। इस स्वास्थ्य योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को इलाज के लिये साहूकारों के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि यह योजना भारत के लोगों के लिये एक सुरक्षा कवच है।
विधानसभा अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि जन स्वास्थ्य को लेकर सरकारों की सजगता अनिवार्य मानी जाती है।
इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक, केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, विधि मंत्री श्री बृजेश पाठक, राज्यमंत्री चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डाॅ महेन्द्र सिंह, लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय व अन्य विशिष्ट अतिथि व अधिकारीगण उपस्थित थे। राज्यपाल ने इस अवसर पर श्री बराती लाल, श्रीमती निर्मला देवी, सुश्री नीलम, श्री राजकुमार, श्रीमती सोना देवी, श्री सुरेश चन्द्र, श्री ओम प्रकाश, श्रीमती रामदेवी, श्रीमती दीपमाला, श्रीमती पार्वती, श्रीमती खातून व अन्य को ‘गोल्डन कार्ड’ वितरित किया। इस योजना के शुभारम्भ का मुख्य आयोजन देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज झारखण्ड की राजधानी रांची में किया गया, जिसके सजीव प्रसारण का अवलोकन राज्यपाल सहित अन्य अतिथियों ने किया।
कार्यक्रम में राज्यमंत्री डाॅ महेन्द्र सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये तथा मुख्य सचिव डाॅ अनूप चन्द्र पाण्डेय ने स्वागत उद्बोधन देते हुए ‘आयुष्मान भारत योजना’ की विस्तार से जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here