गुड न्यूज़: रोडवेज के संविदा कर्मियों के वेतन में 42 सौ रुपये की हुई बढ़ोत्तरी 

1
2974

अब 288 दिन की फिक्स ड्यूटी पर प्रतिमाह 17 हजार वेतन

लखनऊ, 27 सितम्बर 2018: रोडवेज के संविदा ड्राइवर-कंडक्टर के लिए अच्छी खबर है। परिषद की मांग पर शासन ने संविदा कर्मियों को निर्धारित वेतन देने के मामले में राहत दे दी है। ऐसे में संविदा कर्मियों को अब साल के 300 दिन के बजाए 288 दिन ही ड्यूटी करने पर 17 हजार रुपये फिक्स वेतन का लाभ मिलेगा। वहीं दूसरे चरण में उत्तम प्रोत्साहन योजना के तहत संविदा कर्मियों को 14 हजार रुपये फिक्स वेतन का लाभ एक अगस्त से लागू माना जाएगा। परिवहन निगम प्रशासन ने इस संबंध में बुधवार को सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को शासन के आदेश का सर्कुलर जारी कर दिया है।

यह जानकारी देते हुए रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद के महामंत्री गिरीश मिश्र ने बताया कि परिषद की मांगों पर बीते 17 जुलाई को बोर्ड ने कई प्रस्ताव मंजूर किए थे। इस संबंध में परिषद की ओर से लगातार किए जा रहे प्रयास के बाद शासन ने संविदा व नियमित कर्मियों के हित में आदेश जारी कर दिए।

संविदा कर्मियों को जहां फिक्स वेतन का लाभ देने की मंजूरी मिली है वहीं नियमित कर्मियों को जुलाई 2016 से दो फीसदी मंहगाई भत्ते का बकाया किस्त देने पर शासन ने अपनी मुहर लगा दी। इससे नियमित कर्मियों के वेतन में चार सौ से लेकर 12 सौ रुपये तक की बढ़ोत्तरी होगी। इस संबंध में शासन ने निगम प्रशासन को पत्र भेजकर भुगतान करने के निर्देश दिए है।

पांच साल से सेवा कर रहे संविदा ड्राइवर-कंडक्टर जिन्होंने 2017-18 में 288 दिन ड्यूटी करके 66 हजार किलोमीटर बस संचालन किया है। ऐसे संविदा कर्मियों को 17 हजार फिक्स वेतन मिलना तय है। इसके अलावा संविदा कर्मियों के हित में लिए निर्णय के मुताबिक एक माह में 22 दिन ड्यूटी करके पांच हजार किलोमीटर बस संचालन करने पर 14 हजार फिक्स वेतन मिलेगा।

इस आदेश से संविदा कर्मियों के वेतन में 42 सौ रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। साथ ही ईपीएफ कटौती में भी बढ़ोत्तरी होगी। संविदा कर्मियों के हित में जारी फिक्स वेतन के आदेश को संविदा यूनियन ने विरोध किया है। संविदा चालक परिचालक कर्मचारी संघर्ष यूनियन के महामंत्री कन्हैया पांडेय ने बताया कि प्रोत्साहन योजना के तहत फिक्स वेतन दिए जाने के एवज में जो शर्ते दी गई है वह स्वीकार नहीं है। संविदा यूनियन जल्द ही विरोध दर्ज कराएगा।

1 COMMENT

  1. Thanks for your personal marvelous posting! I really
    enjoyed reading it, you may be a great author.
    I will make certain to bookmark your blog and will eventually come back sometime soon. I want to encourage one to continue
    your great posts, have a nice weekend!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here