मुरादाबाद में सरकारी योजनाओं के बारे में न्यू इंडिया चौपाल रोड शो हुआ आयोजित

0
109

मुरादाबाद, 07 मार्च 2019: विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभों को उजागर करने के लिए न्यू इंडिया चौपाल रोड शो कार्यक्रम का आयोजन 17और 18 फरवरी को मुरादाबाद जिले के ठाकुरद्वारा और मुरादाबाद तहसील में किया गया।

मुरादाबाद जिले के विभिन्नो स्था्नों पर आयोजित रोडशो में बहुत लोगों ने भागीदारी की। इस आयोजन में विभिन्न सरकारी योजनाओं के कुछ लाभार्थियों को सम्मानित किया गया। इन योजनाओं के लाभार्थियों को लेकर बनाये गये वीडियो कार्यक्रम स्थल पर दिखाये गये थे। यह बताने के लिए कि लाभार्थियों को इन योजनाओं से कैसे फायदा पहुंचा, लाभार्थियों को मंच पर भी आमंत्रित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक जैसी मनोरंजक गतिविधियों, स्थानीय कलाकारों के प्रदर्शन, एक लकी ड्रॉ और एक ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम स्थल पर प्रत्येक जिले के निवासियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में ब्रोशर और सूचना सामग्री प्रदान की गई थी। एक विशेष प्रदर्शनी क्षेत्र के जरिये भी विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई। प्रदर्शनी और रोड शो में शामिल होने वाले लोगों को विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया। एक बूथजन की बात नाम से भी बनाया गया था, जहां लोग प्रधानमंत्री के नाम अपना संदेश छोड़ सकते थे।

2019 के फरवरी और मार्च महीने में देश के 318 जिलों में सूचना और प्रसारण मंत्रालय लगभग 8,000 ऐसे ‘न्यू इंडिया चौपाल’ के नाम से आउटरीच कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। ‘न्यू इंडिया चौपाल’ का मुख्य8 उद्देश्य जनता के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की उपलब्धिडयों के बारे में बताना है। इस कार्यक्रम का मुख्य विचार विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देना और उन योजनाओं में स्वययं को नामांकित करने के लिए उनको प्रोत्साहित करना है।

यह चौपाल सरकार के लिए एक मंच है जिसके माध्य म से सरकार सफलता की कहानियों को उजागर करते हुए इन योजनाओं के लाभों को बताती है और इस तरह अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न योजनाओं में भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here