भारतीय बच्चे को ऑस्ट्रेलिया ने वीजा देने से किया इंकार

0
283

नई दिल्ली, 21 जुलाई 2018: ऑस्ट्रेलिया ने एक भारतीय बच्चे को वीजा देने से लगातार तीसरी बार इनकार कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया मिली जानकारी के अनुसार, हरमनप्रीत सिंह के आगंतुक वीजा के लिए आवेदन किया गया था, ताकि वह अपनी गर्मियों की छुट्टियों के दौरान मेलबर्न में रह रहे अपने पिता और सौतेली मां से मिल सके।

बच्चे के पिता हरिंदर सिंह ने बताया मुझे मेरे बेटे से मिले तीन साल हो गए हैं। हमने तीन बार उसके वीजा के लिए आवेदन किया और उन्होंने (ऑस्ट्रेलियाई प्रशासन) हर बार समान कारण बताते हुए उसका वीजा आवेदन रद्द कर दिया। हरिंदर सिंह की पत्नी की भारत में 2012 में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। इसके बाद उन्होंने दोबारा शादी कर ली और 2015 में ऑस्ट्रेलिया जाकर बस गए। उनके साथ उनका बेटा भी आया था, लेकिन अपनी पढ़ाई के कारण उसी वर्ष भारत लौट गया। हरिंदर सिंह और उनकी पत्नी पर फिलहाल देश से बाहर जाने पर प्रतिबंध है।

फिलहाल भारत में अपनी दादी के साथ रह रहे हरमनप्रीत सिंह ने सबसे पहले 2017 में विजिटर वीजा के लिए आवेदन किया। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के आव्रजन और सीमा सुरक्षा विभाग ने यह मानने से इंकार कर दिया कि वह ऑस्ट्रेलिया अस्थाई तौर पर रहने के लिए जा रहा था, और उन्होंने उसका वीजा रद्द कर दिया। हरमनप्रीत सिंह ने इस साल तीन मई को फिर आवेदन किया और वह भी रद्द कर दिया गया। इसके बाद उसके पिता ने ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री पीटर डटन को पत्र लिखा।

उन्हें सलाह दी गई कि इस बार आवेदन में वह अपने बेटे के भारत वापस भेजने के कारणों का जितना हो सके, उतना ज्यादा उल्लेख करें। इस बार हरिंदर सिंह ने भारत में उनकी संपत्ति के कागज, हरमनप्रीत सिंह के स्कूल का एक पत्र और अदालत द्वारा जारी किया गया मां का संरक्षण प्रमाण पत्र तक संलग्न कर दिए, इसके बावजूद इस बार भी आवेदन रद्द कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here