नकाब बैन का विरोध कर रही महिला को पुलिस ने गले लगाया

0
54
साभार: twiter

कोपेनहेगेन, 07 अगस्त 2018: इंटरनेट पर इन दिनों एक फोटो आजकल काफी वायरल हो रही है जिसमें एक महिला पुलिस ने बुर्का पहनी हुई दूसरी महिला के गले लग रही है। ये फोटो डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगेन की है। दरअसल कुछ दिन पहले डेनमार्क की संसद ने सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर रोक लगा दी थी। इसके विरोध में मुस्लिम महिलाओं ने नकाब पहनकर भारी संख्या में डेनमार्क की राजधानी के सेंट्रल जिले नोरेब्रो से बेल्लोहोज पुलिस स्टेशन तक विरोध मार्च निकाला।

नकाब पहनी हुई महिला ने बताया कि धार्मिक रूप से भेदभाव करने वाले किसी कानून के आगे हम नहीं झुकने वाले है। इसके बाद पूरे इंटरनेट पर इन फोटो की जैसे बाढ़ सी आ गई। इसमें फोटोग्राफर द्वारा खींची गई एक फोटो ने सबका ध्यान खींचा जिसमें एक महिला पुलिस नकाब पहनी हुई दूसरी महिला के गले लगे हुई थी और उस सांत्वना दे रही थी।

कुछ समय के लिए ही सही लेकिन इस फोटो ने तनावपूर्ण माहौल को थोड़ा कम कर दिया। लोगों ने सोशल मीडिया पर इस महिला पुलिस की काफी तारीफ की क्योंकि इसने विरोध प्रदर्शन कर रही महिला को बजाय थप्पड़ मारने के उस गले लगाया। रिपोर्ट के अनुसार, सबसे पहले, 28 साल की एक महिला को नकाब पहनने के लिए फाइन लगाया गया।

कानून के अनुसार सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का या नकाब पहनने पर एक हज़ार क्रोनर के फाइन और दुबारा करने पर दस हज़ार क्रोनर का फाइन लगाया जाएगा। इसके अलावा बैन के अंतर्गत चेहरे को ढकने वाले मास्क और नकली दाढ़ी पर भी रोक है। मानवाधिकारों के लिए मुहिम चलाने वाले लोगों ने इस रोक का विरोध किया है जबकि इसका समर्थन करने वालों का कहना है कि बाहर से डेनमार्क आने वाले लोगों के लिए ये अच्छा है। इसमें उन्हें डेनिश समाज में घुल-मिल जाने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here