जानिए हाथी की प्रतिमा घर में रखने से क्या होता है?

0
2299

वास्तु, ज्योतिष और लाल किताब में हाथी को बहुत ही शुभ माना जाता है। घर में हाथी की प्रतिमा रखने के कई फायदे होते हैं। शास्त्रों में इस पशु का संबंध विघ्नहर्ता गणपति जी से है। आओ जानते हैं इसके बारे में संक्षिप्त में कुछ खास।

पीतल का हाथीः

शयनकक्ष में पीतल का हाथी रखने या हाथी की बड़ी तस्वीर लगाने से पति पत्नी में मतभेद खत्म होते हैं। वैसे भी यदि पीतल का हाथी बैठक रूम में रखा जाए तो यह शांति और समृद्धि कारक है। इसी के साथ यह जीवन के हर क्षेत्र में सफलता दिलाता है। दरअसल हाथी ऐश्वर्य का प्रतीक है।

ठोस चांदी का हाथीः

लाल किताब के अनसर घर में या जेब में ठोस चांदी का हाथी रखना चाहिए। यह पंचम और द्वादश में बैठे राह का उपाय है। इससे संतान को कष्ट नहीं होता और व्यापार में भी लाभ मिलता है। चांदी से बने इस हाथी को घर की उत्तर दिशा में रखना वास्तु की दृष्टि से शुभ माना गया है।

फेंगशुईः फेंगशुई अनुसार भी हाथी की तस्वीर या मूर्ति घर में रखने से सकारात्मक उर्जा के साथ-साथ धन प्राप्ति के स्रोत बनते हैं। जिस हाथी की तस्वीर या मूर्ति में उसकी सूंड झुकी हो उसे लिविंग एरिया में लगाना चाहिए। इससे घर में सुख शांति बढ़ती है। और यदि हाथी की सूंड ऊपर की ओर उठी हुई है तो इसे तरक्की होती है, धन और संपत्ति बढ़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here