अब प्राइमरी स्कूलों में बनेगा बच्चों का आधार कार्ड : यूपीडेस्को नहीं कर पाया काम, बेसिक शिक्षा परिषद को मिला जिम्मा

0

लखनऊ। केंद्र सरकार की तरफ से संचालित प्रत्येक योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थी छात्र-छात्राओं का आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के आदेश पर बीते दिनों शासन ने मिड-डे-मील खाने वाले बच्चों का आधार कार्ड बनाना अनिवार्य किया था। इसके बाद प्रदेश सरकार ने यूपी डेस्को को 20 मई तक कक्षा एक से आठवीं तक 2,09,846 छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया गया था। लेकिन वह लक्ष्य नहीं पूरा कर सकी। इस कारण परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले करीब पौने दो लाख बच्चों का आधार बनाने का काम फंस गया है। इन बच्चों के आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी यूपी डेस्को को दी गई थी,लेकिन वह सभी बच्चों का आधार नहीं बना सकी। लिहाजा यह जिम्मेदारी यूपी डेस्को से वापस लेकर बेसिक शिक्षा परिषद को दे दी गई।
सिर्फ 31 बच्चों के पास है आधार
बीएसए कार्यालय के सूत्रों की मानें तो राजधानी में परिषदीय, सहायता प्राप्त, राजकीय एवं मदरसा आदि में मिड-डे-मील खाने के लिए 2,09,886 बच्चे पंजीकृत हैं। इनमें से करीब 31 हजार बच्चों के पास आधार कार्ड है। इस दौरान यूपीडेस्को ने भी 1350 छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड और बनवा दिया। अब करीब 1,78,222 बच्चों के आधार कार्ड बनना शेष हैं । ऐसे में शासन ने यूपी डेस्को से काम हटाकर बेसिक शिक्षा परिषद को सौंप दिया गया।
रोस्टर बनाकर भेजा
बड़ी संख्या में बच्चों का आधार कार्ड न बन पाने की वजह से बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बीएसए से इसके लिए रोस्टर तैयार करने के निर्देश दिए थे। मिड-डे-मील कार्यालय की ओर से बेसिक शिक्षा निदेशक को 30 जुलाई तक के लिए रोस्टर बनाकर भेज दिया गया है, जिसमें हर विकास खंड में प्रति स्कूल दो टीम(दो आधार मशीन के साथ) को आधार बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि अभी भेजे गए रोस्टर पर भी कोई निर्णय नहीं हो सका है।
माध्यमिक विद्यालयों में बनेगा आधार
माध्यमिक शिक्षा विभाग के सभी छात्रों का आधार कार्ड बनना अनिवार्य होगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमर नाथ वर्मा ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि जिला प्रशासन के सहयोग से जनपद के सभी प्रधानाचार्य प्रशासन से संपर्क कर विशेष कैम्प लगवाकर छात्रों का आधार नामांकन कराए।